सायरा बानो को विरासत में मिली थी अभिनय प्रतिभा, दिलीप कुमार से यूं हुआ प्यार

feature-top

सायरा बानो अपने दौर की मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार रही हैं। अपनी खूबसूरती और अदाकारी के बूते उन्होंने इंडस्ट्री में खास मुकाम हासिल करने में कामयाबी पाई। आज सायरा बानो अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं। बता दें कि सायरा बानो ने महज 17 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्होंने 60 और 70 के दशक की सफल अभिनेत्रियों में अपने लिए जगह पक्की की। अभिनय के साथ-साथ उन्होंने अपने डांस से भी प्रशंसकों को दीवाना बनाया। आइए जानते हैं सायरा बानो के बारे में...

विरासत में मिली अभिनय प्रतिभा सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को उत्तराखंड के मसूरी में हुआ। सायरा बानो को अभिनय कला विरासत में मिली थी। उनकी मां नसीम बानो एक स्टेज और फिल्म एक्ट्रेस थीं। अपने दौर की मशहूर हस्तियों में उनका नाम था। वहीं सायरा बानो के पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक सायरा का अधिकांश बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं। सायरा बानो को स्कूल के दिनों से ही एक्टिंग से लगाव था। सायरा ने एक बातचीत के दौरान कहा था कि वह 12 साल की उम्र से ही अल्लाह से दुआ मांगती कि वह उन्हें अम्मी जैसी हीरोइन बनाएं। सायरा बानो ने 16 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिए थे। हालांकि, एक प्रोग्राम के दौरान सायरा से कहा गया कि उन्हें डांसिंग का बहुत कम अनुभव है, जबकि उनके साथ के लोगों को इसमें काफी ज्यादा अनुभव है। इस पर सायरा ने कथक और भरतनाट्यम की बाकायदा ट्रेनिंग ली।

पहली ही फिल्म से बनाई पहचान सायरा बानो ने वर्ष 1961 में शम्मी कपूर के साथ फिल्म 'जंगली' से बॉलीवुड में डेब्यू किया, तब उनकी उम्र महज 17 वर्ष थी। इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस की केटेगरी में फिल्म फेयर के लिए नॉमिनेट किया गया। पहली ही फिल्म से सायरा बानो ने अपनी अच्छी पहचान बना ली। इसके बाद सायरा बानो 'शादी', 'ब्लफमास्टर', 'आई मिलन की बेला', 'शागिर्द', 'दीवाना', 'पूरब और पश्चिम', 'जमीर', 'नेहले पे देहला' जैसी फिल्मों में नजर आईं।

8 साल की उम्र में साहेब से हुआ प्यार

 पर्सनल लाइफ की बात करें तो सायरा बानो ने 11 अक्टूबर 1966 को महज 22 साल की उम्र में अभिनेता दिलीप कुमार से शादी की। दोनों की उम्र में काफी फासला था। सायरा जहां 22 की थीं, वहीं दिलीप कुमार 44 साल के थे। मगर, दोनों की मोहब्बत के बीच उम्र बाधा नहीं बन सकी। सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी भी कम दिलचस्प नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 1952 में आई फिल्म 'आन' में दिलीप साहब को देखकर सायरा उनसे प्यार कर बैठी थीं। तब सायरा की उम्र महज आठ वर्ष थी। हालांकि, बीते वर्ष जुलाई में लंबी बीमारी के चलते दिलीप कुमार इस दुनिया को अलविदा कह गए। सायरा बानो आज भी अपने साहेब की यादों को संजोए हुए हैं। दिलीप कुमार के जाने के बाद सायरा बानो का जीवन काफी अधूरा हो गया है।


feature-top