भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले

feature-top

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले: 12489 पदों पर होगी भर्ती, 3 लाख तक 0% ब्याज पर किसानों को ऋण मिलेगा, अलग-अलग होंगे अब ST, SC, OBC विभाग सीएम भूपेश बघेल कैबिनेट की बैठक संपन्न हो गई है, जिसके बाद आज सीएम खुद ही कैबिनेट में हुए फैसलों को लेकर ब्रीफिंग की। उनके साथ मंत्री मंत्री रविंद्र चौबे और मंत्री मोहम्मद अकबर भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 12,489 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी, शिक्षकों की भर्ती व्यापम के जरिए की जाएगी।

वही किसानों को 3 लाख तक जीरो फीसदी की दर पर ब्याज दिया जाएगा। यह निर्णय सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। सोलर पॉवर से बिजली उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

साथ में यह भी कहा गया है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन होगा जिसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं होगी।छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में पारंपरिक खेल होंगे।

प्रमुख रूप से जिन मुद्दों पर चर्चा हुई है वे इस प्रकार हैं-

 पूरे प्रदेश में सोलर लाइट सिस्टम के जरिये खेती और बिजली दोनों को बढ़ावा देने की तैयारी। 48 संगठनों को समाजिक संगठनों को जमीन दी गयी है शिक्षक भर्ती 12 हजार 489 पदों पर होगी। बस्तर और सरगुजा संभाग व्यापम के जरिये होगी। एससी और एसटी वर्ग के लिए एडवाइजरी कमेटी बनेगी।

राज्य शासन द्वारा अधिसूचित अनुसूचित क्षेत्रों बस्तर और सरगुजा संभाग के जिलों तथा बिलासपुर संभाग के कोरबा और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के जिला स्तरीय एवं संभाग स्तरीय पदों पर नियुक्त व्यक्तियों का स्थानान्तरण , प्रतिनियुक्ति, संविलियन, संलग्नीकरण जिले और संभाग के बाहर नही किया जाएगा।

किसानों के सहकारी ऋणों पर ब्याज अनुदान नियम 2021 में संशोधन प्रारूप का अनुमोदन किया गया। जिसके अनुसार उद्यानिकी कार्यो, मत्स्य पालन एवं गौपालन के लिए लघु और सीमांत किसानों को 3 लाख रूपए तक का अल्प कालीन ऋण बिना ब्याज के मिलेगा।

राज्य में किसानों के हित में कृषि और उससे संबंधित उद्यानिकी, मछलीपालन, पशुपालन आदि संबद्ध विभागों की गतिविधियों को एक ही जगह से क्रियान्वित करने के लिए अन्य विभागों की भांति नवा रायपुर में कृषि भवन के निर्माण का निर्णय लिया गया। कृषि भवन निर्माण के लिए नवा रायपुर अटल नगर के सेक्टर 19 में 3.14 एकड़ भूमि चिन्हांकित की गई है। इसके लिए एक रूपए टोकन में भूमि आबंटित करने का निर्णय लिया गया।


feature-top