CGPSC: राज्य सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी, जानें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तारीखें

feature-top

रायपुर : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने राज्य सेवा परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी करते हुए प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी 2021 को दो शिफ्ट में किया जाना है। जबकि, मुख्य परीक्षा 18, 19, 20 व 21 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, psc.cg.gov.in पर जाकर प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 दिसंबर से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी, 2021 है।

इस भर्ती के तहत राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 143 रिक्त पद भरे जाने हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी अधिसूचना में पदों के अनुसार रिक्तियों का विवरण, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा व संबंधित अन्य पात्रता की जांच कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों के चयन में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

ये है प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार वैकल्पिक उत्तर होंगे, जिनमें से सही उत्तर की पहचान करनी होगी। बता दें कि यह परीक्षा नेगेटिव मार्किंग आधारित है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी। दोनों ही पेपर के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित होगा। पहले पेपर में सामान्य अध्ययन विषय की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरे पेपर में एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। प्रत्येक पेपर में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। अधिक जानकारी के लिए, अधिसूचना देख सकते हैं।

मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा में कुल 1400 अंकों के लिए सात पेपर की परीक्षा होगी। प्रत्येक पेपर के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं, कुल 150 अंकों के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा।


feature-top