पुलिसवालों की समस्याओं को लेकर एक आरक्षक ने मुहिम छेड़ रखी है

55 विधायक आधा दर्जन केबिनेट मंत्री और 3 सांसद ने दिया समर्थन

feature-top

तमाम सरकारी विभागों में से सिर्फ पुलिस ही एक ऐसा डिपार्टमेंट है, जो कभी आंदोलन की राह पर खुद नहीं चलता। लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि इन्हें कोई समस्या ही नहीं है। इनकी कोई मांग भी नहीं है। हकीकत में पुलिस में छोटे कर्मचारियों को वेतन, सुविधा और छुट्टियों को लेकर जो परेशानी है वो चिंतनीय है। छोटे पुलिस कर्मी कभी अपनी समस्या पर सरकार के सामने मुखर नहीं हो पाते, लेकिन शायद अब समय बदल रहा है।

छत्तीसगढ़ के धमतरी के एक आरक्षक ने पुलिस आरक्षकों की समस्याओं को लेकर एक मुहिम छेड़ रखी है। फिलहाल पुलिस लाइन में पदस्थ आरक्षक उज्ज्वल दीवान ने सोशल मीडिया के माध्यम से आरक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी की मांग रखी है। जो अभी 1800 रुपये ग्रेड में है, उसे बढ़ा कर 2800 रुपये करने की मांग रखी गई है। आरक्षक उज्जवल ने बताया कि इसके लिए कोई सड़क पर धरना या हड़ताल नहीं किया जा रहा है। बल्कि आवेदन और पत्रों के माध्यम से सरकार को बात पहुंचाई जा रही है और आगे भी इसी तर्ज पर मांग जारी रहेगी।

मांगों को जबरदस्त समर्थन

उज्ज्वल की आस पहल को छत्तीसगढ़ के 55 विधायक आधा दर्जन केबिनेट मंत्री और 3 सांसद अपना समर्थन दे चुके हैं। ये इस मुहिम की बड़ी कामयाबी है, अगर सरकार इन मांगों को केबिनेट में अपनी मंजूरी देती है तो ये प्रदेश के हज़ारो आरक्षकों के कल्याण का फैसला होगा। बहरहाल इस मामले में प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि सरकार इस मामले की समीक्षा कर रही है इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा।


feature-top