नया साल, नए नियम: 1 जनवरी 2021 से क्या बदल रहा है?

feature-top

एक नए दशक का पहला वर्ष, 2021-2030,शुरू होने को है। 1 जनवरी, 2021, केवल एक नए साल या एक नए दशक की शुरुआत नहीं होगी, यह एक नए महीने की शुरुआत भी होगी। जैसा कि हर महीने की शुरुआत में होता है, नियमों का एक नया सेट 1 जनवरी 2021 से लागू होगा।

1. "सकारात्मक वेतन प्रणाली": सितंबर में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चेक के लिए "सकारात्मक वेतन प्रणाली" की घोषणा की। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 1 जनवरी, 2021 से इस प्रणाली को लागू करेगा। इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए प्रमुख विवरणों के पुन: निर्धारण की आवश्यकता होगी। चेक जारी करने वाले को तारीख, लाभार्थी का नाम, आदाता, राशि को बैंक के बैंक आदि को इलेक्ट्रॉनिक रूप से एसएमएस, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम आदि के माध्यम से जमा करना होगा।

2. गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन: तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतें निर्धारित करती हैं। कीमतों को बढ़ाया जा सकता है, अपरिवर्तित रखा या घटाया जा सकता है। दिसंबर में, कीमतों में 3 दिसंबर को वृद्धि हुई थी और कुल मिलाकर, इस महीने में दो बार बढ़ी।

3. सरल जीवन बीमा पॉलिसी: बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करेंगी, जो एक व्यक्ति को कम प्रीमियम राशि पर भी टर्म प्लान खरीदने की अनुमति देगा। कंपनियां बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) के निर्देशानुसार इस नीति की शुरुआत कर रही हैं।

4. FASTag होना अनिवार्य: केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने FASTags को सभी चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया है। डिजिटलकरण को प्रोत्साहित करने के लिए, केंद्र ने देश भर के सभी टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन को पूरी तरह से दूर करने का फैसला किया है।

5. संपर्क रहित कार्ड के माध्यम से लेन-देन की सीमा बढ़ाई जाएगी: RBI संपर्क रहित कार्ड के माध्यम से लेनदेन की सीमा को बढ़ाएगा, जिसमें यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) 2,000 रुपये से 5,000 रुपये तक होगा।

6. लैंडलाइन से मोबाइल पर डायल करते समय शून्य को उपसर्ग करना: लैंडलाइन फोन से डायल करते समय शून्य को मोबाइल नंबर से पहले उपसर्ग करना होगा। दूरसंचार विभाग (DoT) ने इस संबंध में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

7. कुछ स्मार्टफोन पर काम करना बंद करने के लिए व्हाट्सएप: एंड्रॉइड 4.3 या iOS 9 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) वाले स्मार्टफोन को इन पर काम करने के लिए व्हाट्सएप को अपग्रेड करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर साल व्हाट्सएप पुराने एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देता है।

8. कारों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को महंगा होने के लिए: ऑटोमोबाइल कंपनियां कार की कीमतों में वृद्धि करेंगी जबकि टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन के 10% तक बढ़ने की संभावना है।


feature-top