किसान आंदोलन 55 वा दिन : ट्रैक्टर परेड के लिए "लक्ष्मण रेखा" सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पर नजर

feature-top

26 को हर हाल में ट्रैक्टर परेड

संयुक्त किसान मोर्चा ने तय किया कि 26 जनवरी को हर हाल में ट्रैक्टर परेड होगी। दिल्ली के भीतर लेकिन आउटर रिंग रोड पर ही ट्रैक्टर परेड की तैयारी है। दिन पहले पंजाब के किसान संगठनों और रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के बाद एलान किया गया कि ट्रैक्टर परेड की पूरी तैयारी और रुपरेखा तय कर ली गई है। सोमवार यानी आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद इसकी विस्तार से जानकारी दी जाएगी लेकिन फिलहाल ट्रैक्टर परेड की पांच अहम बातें तय की गई हैं। 

ट्रैक्टर परेड की लक्ष्मण रेखा

ट्रैक्टर परेड दिल्ली के भीतर लेकिन आउटर रिंग से निकलेगी। ट्रैक्टर पर केवल तिरंगा और किसान संगठन का झंडा होगा। किसी भी सियासी दल का झंडा नहीं होगा। ट्रैक्टर परेड शांतिपूर्ण होगी। किसी सरकारी भवन, स्मारक आदि पर कब्जा नहीं होगा, न किसी को नुकसान पहुंचाया जाएगा। दिल्ली के लिए यही रणनीति तय की गई है। दूरदराज से दिल्ली न पहुंचने वाले राज्यों या जिला मुख्यालयों में किसान इसी शांति व संयम से प्रदर्शन करेंगे।

सोमवार के साथ मंगलवार भी अहम सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद मंगलवार को आंदोलनकारी किसानों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता प्रस्तावित है। सुप्रीम कोर्ट के पैनल की पहली बैठक भी मंगलवार को ही होने वाली है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान कमेटी के सदस्य किसान नेता भूपिंदर सिंह मान के अलग होने पर भी चर्चा संभव है।


feature-top