बजट सत्र कोविड - 19 प्रोटोकॉल के साथ चलेगा: लोक सभा अध्यक्ष

feature-top

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद के बजट सत्र से पहले सभी सांसदों से कोविड- 19 जांच कराने का अनुरोध किया जाएगा और इसके लिए संसद परिसर में 27 जनवरी से व्यवस्था की जाएगी। संसद सत्र की शुरुआत के बारे में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि 29 जनवरी से शुरू होने वाले सत्र के दौरान सामाजिक दूरी और सेनिटाइजेशन जैसे सभी एहतियाती नियमों का पालन किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ने उच्च अधिकारियों के साथ एक बैठक की जिसमें बजट सत्र पर चर्चा की गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, आयुष मंत्रालय, एनडीएमसी, सीपीडब्ल्यूडी, डीआरडीओ, आईसीएमआर, एम्स ,दिल्ली पुलिस तथा दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारिओं के साथ संसद ग्रन्थालय भवन में एक बैठक की अध्यक्षता की।यह बैठक आगामी बजट सत्र से संबंधित व्यवस्थाओं पर चर्चा के लिए आयोजित की गई थी। सत्र पहले चरण में 29 जनवरी 2021 से 15 फरवरी 2021 तक और दूसरे चरण में 8 मार्च 2021 से 8 अप्रैल 2021 तक चलेगा। 

बैठक के दौरान ओम बिरला को बताया गया कि सितंबर 2020 में वैश्विक महामारी के बीच आयोजित मॉनसून सत्र के दौरान विकसित की गई सभी कोविड- 19 से संबंधित मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी रहेंगी। सभी सदस्यों के लिए आरटी- पीसीआर टेस्ट 27 और 28 जनवरी 2021 को संसद भवन परिसर में किए जाएंगे। 

पीएचसी के अलावा अन्य स्थानों पर भी परीक्षण किए जाएंगे जिनमे नॉर्थ एवेन्यू,साउथ एवेन्यू, बीडी मार्ग आदि शामिल हैं। तत्काल कोविड चिकित्सा के लिए सदस्यों को आपातकालीन वार्ड आरएमएल अस्पताल में उपलब्ध किए जाएंगे।


feature-top