चमोली हादसा - अपडेट्स..

feature-top

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के सांसदों से राहत-बचाव कार्य और आगे की रणनीति पर चर्चा की।

* DRDO के डिफेंस जियो- इंफॉर्मेटिक्स रिसर्च इस्टैब्लिशमेंट डायरेक्टर डॉ.एलके सिन्हा ने बताया कि हमारी टीम ने चमोली में हादसे वाले इलाके के ग्लेशियर का एरियल सर्वे किया। पहली बार में ऐसा पता चला कि ग्लेशियर का एक टुकड़ा सकरी घाटी में गिरा होगा।

* उन्होंने बताया कि घाटी में इससे एक झील बनी ,जो बाद में फूट गई। इसी वजह से यह बड़ा हादसा हुआ। वैज्ञानिक डेटा की समीक्षा कर रहे हैं। जरूरत पड़ी तो टीम दोबारा मौके का दौरा करेगी।

* NDRF ने कहा कि टनल में मलबा और गाद जमा है और इसे हटाने में काफी मुश्किल आ रही है।

* तपोवन की जिस टनल में 35 लोगों के फंसे होने की आशंका है, वहां ITBP के 300 जवान रेस्क्यू में जुटे हैं। स्नाइफर डॉग स्क्वॉड को भी डिप्लॉय किया गया है।

* एयरफोर्स के Mi-17 और ALH हेलिकॉप्टर्स ने सोमवार सुबह देहरादून से जोशीमठ के लिए उड़ान भरी। एरियल रेस्क्यू और रिलीफ मिशन चलाया।

* NDRF और ITBP की टीमें तपोवन इलाके में अलग- अलग जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। ITBP के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने कहा कि जरूरत पड़ने पर और टीमें भेजी जाएंगी।


feature-top