वीगर मुसलमानों के साथ उचित बर्ताव तुर्की की प्राथमिकता

सीएम बघेल बोले- न्याय योजना का असर है

feature-top

तुर्की ने कहा है कि वह चीन में वीगर मुसलमानों की स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं और तुर्की सरकार की प्राथमिकता है कि चीन "वीगरों के साथ उचित तरीके से पेश आए"

तुर्की की सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एकेपी) के प्रवक्ता ओमर सेलिक ने कहा है कि हम शिनजियांग इलाके से आने वाली फुटेज देखते हैं।इस इलाके से आने वाली बुरी ख़बरों को दूर करने का बस एक ही तरीका है कि चीन अपनी उन गतिविधियों को रोक देजो वीगर मुसलमानों के ख़िलाफ़ हैं।

बीते साल भी सेलिक ने कहा था कि चीन को अपनी नीतियों में सुधार करना होगा और ‘"आतंकवादियों और निर्दोष नागरिकों के बीच एक स्पष्ट अंतर होना चाहिए। 

इससे पहले तुर्की के विदेश मंत्रालय ने भी कहा था कि "तुर्की चीन के शिनजियांग में वीगरों के मानवाधिकारों की स्थिति देखकर चिंतित है, तुर्की को उम्मीद है कि वीगरों को चीन के समान नागरिकों की तरह माना जाए।

मंत्रालय के अनुसार, 75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में तुर्की की एक समिति वीगरों को लेकर आवाज़ उठाएगी।

इस समिति ने कहा है कि, चीन की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए, हमारे देश और चीनी अधिकारियों से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षा यह है कि शिनजियांग के वीगर मुसलमान चीन के समान नागरिक के रूप में शांति से रहें और उनकी सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान का सम्मान किया जाए साथ ही साथ इसकी गारंटी भी दी जाए।


feature-top