कोरोना में जब हुआ काम धंधा बंद, तो मनरेगा ने खोले रोजगार के द्वार

feature-top

 

रायगढ़ : कोरोना काल के समय जब उद्योग व्यापार सहित सभी ओर से रोजगार के रास्ते बंद हो गये थे, तब हम जैसे गरीब मजदूरों के लिये विकट परिस्थिति निर्मित हो गई थी। कहां काम ढूढने जाये, कैसे करें रोजी-मजदूरी, यहीं चिंता लोगों को सता रही थी। ऐसी विषम परिस्थिति में शासन ने मनरेगा के काम चालू रखकर रोजगार के द्वार खोले रखा। उस वक्त लोगों को मनरेगा के तहत काम मिला और उन्हें आजीविका चलाने में मदद मिली। उक्त बातें आज घरघोड़ा विकासखण्ड में आयोजित छायाचित्र प्रदर्शनी को देखने आये ग्राम-जुनाडीह के मंगल सिंह ने कही। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कोरोना काल के मुश्किल समय में गरीब मजदूरों का ध्यान रखा इसके लिये मंगल सिंह ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

नवापारा टेण्डा के ईश्वर राठिया ने गोधन न्याय योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना ग्रामीण अंचलों में रोजगार के मौके मुहैय्या करा रही है। खेती-किसानी से जुड़े हम कृषक अब गोबर बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित कर रहे है। शासन की गोधन न्याय योजना से मेरे सपने साकार हो रहे है।

ग्राम-घरघोड़ा की बुधवारा बाई, सोनमती एवं जयमती राठिया छायाचित्र प्रदर्शनी देखने पहुंची थी। उन्होंने कहा कि छायाचित्र प्रदर्शनी से लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी एक जगह पर प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाने के यह एक अच्छा जरिया है। जो हम ग्रामवासियों को लिये लाभदायक व ज्ञानवर्धक है।

घरघोड़ा के साप्ताहिक बाजार में आज छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को शासन की जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है। इस मौके पर शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रचार पुस्तिका जनमन, संबल, उन्नति का हर्ष, विभिन्न योजनाओं पर आधारित ब्रोशर एवं किसान गाईड का नि:शुल्क वितरण भी किया गया। घरघोड़ा एवं आसपास के ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में शिविर स्थल तक आकर विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी ली। छायाचित्र के माध्यम से ग्रामीणों को खेती-किसानी, धान खरीदी, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना सहित अन्य शासन से जुड़ी जनकल्याणकारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल रही है।


feature-top