फिनलैंड की प्रधानमंत्री ओर पीएम मोदी के बीच वर्चुअल बैठक, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई बातचीत

feature-top

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिनलैंड की पीएम सना मैरिन के बीच मंगलवार शाम एक वर्चुअल समिट हुई। इस दौरान फिनलैंड की पीएम सना ने कहा कि हमारी सरकारों के प्रमुख एजेंडों में कोरोना महामारी सबसे शीर्ष पर है। भारत में चलाए जा रहे व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम को और करीब से जानना चाहती हूं। इसके जवाब में वर्चुअल समिट के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 2020 में हमने 150 से अधिक देशों को कोरोना से जुड़ी दवाईयां और आवश्यक चीजों को भेजा है। वहीं, अभी हाल के दिनों में लगभग 70 देशों को करीब 58 मिलियन से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई है।

Virtual Summit से जुड़े प्रमुख बिंदु

- वर्चुअल समिट में पीएम मोदी ने कहा कि फिनलैंड और भारत दोनों ही एक रूल बेस्ड, पारदर्शी, मानवतावादी और लोकतांत्रिक वैश्विक व्यवस्था में विश्वास रखते हैं। टेक्नोलॉजी, इनोवेशन, क्लीन एनर्जी, पर्यावरण, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में हमारे बीच मजबूत सहयोग हैं। 

 

 

- वर्चुअल समिट में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा कि मैं फिनलैंड को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) और CDRI से जुड़ने का आग्रह करता हूँ। फिनलैंड की क्षमता और विशेषज्ञता से इन अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को लाभ मिलेगा।

 

- इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि आज हम आइसीटी, मोबाइल टेक्नोलॉजी और डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी भागीदारी घोषित कर रहे हैं। हमारे शिक्षा मंत्रालय भी एक उच्च स्तरीय संवाद आरम्भ कर रहे हैं।


feature-top