27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग, लेकिन 82 साल की बुजुर्ग ने डाल दिया पहला वोट, जानें कैसे

feature-top

पश्चिम बंगाल में आठ चरण में मतदान होना है। जिसकी शुरुआत 27 मार्च से होगी। लेकिन झारग्राम में 82 साल की बुजुर्ग ने पहला वोट डाल दिया है। उन्होंने न सिर्फ वोट डाला, बल्कि चुनाव आयोग ने इस वोट को वैध भी करार दिया। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हुआ।

यह है पूरा मामला 

जानकारी के मुताबिक, झारग्राम में 82 साल की बसंती ने अपना वोट डालकर पश्चिम बंगाल चुनाव में पहली आहुति दे दी है। दरअसल, बसंती के अलावा उसी वॉर्ड के छह अन्य लोगों ने वोट डाला। इन सभी लोगों की उम्र 80 साल से ज्यादा थी। 

इस नियम से डाला गया वोट 

बता दें कि चुनाव आयोग ने इस बार 80 साल से अधिक उम्र या गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को घर पर ही पोस्टल बैलेट से मत डालने का विकल्प दिया है। इसके तहत झारग्राम में सात बुजुर्गों ने मतदान किया।

ऐसे कराया गया मतदान 

बताया जा रहा है कि जिस वक्त 82 वर्षीय बसंती ने अपना वोट डाला, तब उस कमरे में उनके परिवार के सदस्यों को भी आने की इजाजत नहीं दी गई। बसंती ने अपना वोट बैलेट पेपर से डाला,जिसे सीलबंद लिफाफे में रख लिया गया। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई। परिजनों ने बताया कि बसंती ठीक से चल नहीं पाती हैं और उन्हें पोलिंग बूथ तक ले जाना काफी मुश्किल हो सकता था। घरवालों को जब चुनाव आयोग की इस सुविधा का पता लगा तो उन्होंने बसंती के मताधिकार का इस्तेमाल करा दिया।


feature-top