कोविड -19 मौतें बढ़ रही ऊपर की ओर, असमान वैक्सीन वितरण एक बड़ा जोखिम

feature-top

यदि आप इज़राइल, अमेरिका या ब्रिटेन में रह रहे हैं, जहां टीकाकरण कार्यक्रम उल्लेखनीय गति से चल रहे हैं, महामारी के बाद के भविष्य की झलक दिखाई देने लगी है: स्कूल ज्यादातर फिर से खुल गए हैं, पारिवारिक समारोहों की योजना बनाई जा रही है और गर्मियों की छुट्टियां हो सकती हैं।
लेकिन मुट्ठी भर अमीर देशों से दूर चले जाओ, तो एक गहरी वास्तविकता उभरती है: वायरस अभी भी अधिकांश ग्रह के आसपास व्याप्त है, और असमान वैक्सीन वितरण एक बड़ा सार्वजनिक जोखिम पैदा करता है क्योंकि कोई न कोई नया वेरिएंट उभरता है।

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, मार्च के मध्य से, कोविद -19 की मौतें दुनिया भर में फिर से ट्रेंड करने लगी हैं, यहां तक ​​कि यू.एस. और यू.के. में भी संख्या में सुधार हुआ है। पिछले सप्ताह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने कहा कि टीकों की असमान आपूर्ति "केवल एक नैतिक आक्रोश नहीं है, बल्कि यह आर्थिक रूप से और महामारी विज्ञान द्वारा आत्महत्या भी है।"

ब्लूमबर्ग के वैक्सीन ट्रैकर के अनुसार, दुनिया भर में, आधा बिलियन वैक्सीन की खुराक दी गई है। जबकि कुछ 140 देशों में शॉट्स दिए गए हैं, विशाल बहुमत विकसित देशों में चले गए हैं जो लाखों लोगों द्वारा शुरुआती खुराक हासिल करते हैं। यह असमानता महामारी को लम्बा खींचती है, यहाँ तक कि वर्तमान में टीकाकरण की दौड़ में अग्रणी स्थानों पर भी।
"हम वैक्सीन हैव्स और वैक्सीन के बीच की खाई को पाटने की कोशिश करने की कोशिश कर रहे हैं, वास्तव में उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जो हम इस महामारी को समाप्त करने और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से चलाने के लिए प्राप्त करना चाहते हैं," थॉमस बोल्स्की, वैश्विक स्वास्थ्य के निदेशक काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में कार्यक्रम, एक साक्षात्कार में कहा।
कोवाक्स, एक सुविधा जो दुनिया भर में समान रूप से खुराक वितरित करने का लक्ष्य रखती है, ने आइवरी कोस्ट और घाना जैसे निम्न-आय वाले देशों में शॉट देना शुरू कर दिया है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसे और अधिक करने की आवश्यकता है।


feature-top