राहुल गांधी ने बताया क्यों बीजेपी के सामने चुनाव नहीं जीत पा रही है कांग्रेस और दूसरी पार्टियां

feature-top

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सिर्फ उनकी पार्टी नहीं बल्कि बीएसपी, एसपी और एनसीपी जैसी पार्टियां भी भारतीय जनता पार्टी से मुकाबला नहीं कर पा रही हैं। राहुल गांधी ने इसकी वजहों का जिक्र करते हुए कहा है कि बीजेपी ने देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है, साथ ही उसके पास वित्तीय और मीडिया प्रभुत्व है।

हार्वर्ड केनेडी स्कूल के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत करते हुए राहुल गांधी ने असम में बीजेपी नेता की कार में ईवीएम मिलने की घटना का भी जिक्र किया है। राहुल गांधी ने कहा,'इस देश के संस्थागत ढांचे पर पूरी तरह कब्जा जमा लिया गया है्। बीजेपी के पास पूर्ण वित्तीय और मीडिया प्रभुत्व है।

केवल कांग्रेस ही नहीं, बल्कि बीएसपी,एसपी,एनसीपी भी चुनाव नहीं जीत रही हैं। राहुल ने आगे कहा, चुनाव जीतने के लिए मुझे संस्थागत ढांचे की जरूरत है, मुझे ऐसे न्यायिक व्यवस्था की जरूरत है जो मेरी रक्षा करे,मुझे स्वतंत्र मीडिया की आवश्यकता है, मुझे वित्तीय समता की आवश्यकता है, मुझे संरचनाओं का समहू चाहिए,जो मुझे एक राजनीतिक पार्टी चलाने की अनुमति दे। मेरे पास ये चीजें नहीं हैं।

लाइव सेशन में राजदूत निकोलस बर्न्स के साथ बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने असम में ईवीएम पर हुए विवाद का भी जिक्र किया और कहा, हमारे लिए जो कैंपेन चलाते हैं,वे वीडियो भेज रहे हैं, जिसमें बीजेपी प्रत्याशी की कार में वोटिंग मशीनें हैं। लेकिन नेशनल मीडिया में कुछ नहीं जा रहा है।


feature-top