प. रविशंकर यूनिवर्सिटी के परीक्षाओं की तारीख जल्द, पिछले वर्ष की तरह इस बार भी घर बैठे होगी परीक्षा, देखे परीक्षा के नियम

feature-top

रायपुर। पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय की होने वाली परीक्षा पिछले वर्ष के अनुसार ली जाएगी। कुलपति की अध्यक्षता में 7 मई को सभी कॉलेजों के प्राचार्य, प्रभारी प्राचार्य और विभागाध्यक्षों के साथ ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक के बाद परीक्षा की तिथि एवं नियमो को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा मई के आखिरी सप्ताह से शुरू हो सकती है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी, बीकाम स्नातक स्तर और एमए, एमएससी, एमकाम स्नातकोत्तर स्तर की सभी परीक्षाएं इस बार आनलाइन घर बैठे ही होगी।

ऐसे मिलेगा प्रश्न पत्र 

रविवि के कुलसचिव डा. गिरीशकांत पाण्डेय ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही ईमेल और वाट्सएप के जरिए भी उत्तर पुस्तिका भेजी जाएगी। वहीं प्रश्न पत्र प्राप्त न होने की स्थिति में परीक्षार्थी समीपस्थ महाविद्यालय से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं. यदि वेबसाइट से परीक्षार्थी द्वारा उत्तर पुस्तिका का मुख्य पृष्ठ प्रिंट करने में असुविधा हो तो परीक्षार्थी मुख्य पृष्ठ का प्रारूप ए फोर साइज के पेपर पर स्वयं भी पेन से बना सकते हैं।

इस बार भी आनलाइन

इस बार भी परीक्षार्थियों को रविवि की वेबसाइट से उत्तर पुस्तिका आनलाइन डाउनलोड करनी होगी। इसके अलावा वाट्सएप और मेल पर प्रश्न पत्र मिलेगा। प्रश्नों के उत्तर परीक्षार्थियों को ए फोर साइज की कापी में लिखना होगा। साथ ही परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका के लिए अधिकतम 32 पृष्ठ का ही उपयोग कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्रों में जाने की जरूरत नहीं

पिछली बार स्नातक और स्नातक स्तर की प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं इसी आधार पर ली गई थी। इस बार सभी परीक्षाएं आनलाइन ही होगी। विश्वविद्यालय और कॉलेजों की परीक्षा के लिए विवि प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थियों को अब उत्तर पुस्तिका के लिए इस बार भी परीक्षा केंद्रों में जाने की जरूरत नहीं होगी।


feature-top