कनाडा की कंपनी ने किया दावा, कोरोना मरीजों में 99.99 प्रतिशत असरकारक

feature-top

जहां देश वैक्सीन की कमी और लोगों की मौत से जूझ रहा है वही कनाडा की कंपनी ने 24 घंटों में ही कोराना को खत्म करने का दावा किया है। कंपनी ने दावा किया है कि उनके द्वारा निर्मित दवा कोरोना मरीजों में 99.99 प्रतिशत कारगर है। कनाडा की एक कंपनी सैनोटाइज ने दावा किया है कि उसने नाक से डालने वाला ऐसा स्प्रे बनाया है जो कोरोना वायरस को मार सकता है।

क्या है दवा की खासियत

 इसे नाइट्रिक ऑक्साइड नोजल स्प्रे कहा जाता है। यह नाक में वायरल लोड को कम कर देता है। इससे न तो वायरस पनप पाता है और न ही फेफड़ों में जाकर नुकसान पहुंचा पाता है। हालांकि अभी तक इसे भारत में मंजूरी नहीं मिली है।

कोविड-19 के खिलाफ एक ढाल और हथियार के रूप में आपातकालीन स्वीकृति की प्रतीक्षा कर रहा ये नाक स्प्रे भारत के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है। इस स्पेर को इजरायल के वैज्ञानिक ने विकसित करने में मदद की है।

सैनोटाइज का दावा है कि जिन लोगों ने उनका नाक का स्प्रे ट्रायल्स के दौरान उपयोग में लिया, उनके शरीर से वायरल लॉग रिडक्शन पहले 24 घंटे में 1.362 था। इस लिहाज से एक दिन में वायरस की संख्या में 95 प्रतिशत की कमी आएगी। अगले 72 घंटों में ये बढ़कर 99 फीसदी हो जाएगा।

सैनोटाइज की सीईओ और सह-संस्थापक डॉ. गिली रेगेव का कहना है कि हम भारत में पार्टनर तलाश रहे हैं और उम्मीद है कि इस स्प्रे को भारत में मेडिकल डिवाइस के तौर पर मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने भारत में कुछ बड़ी दवा कंपनियों से बातचीत शुरू की है। पर इस समय उन्होंने सरकार या रेगुलेटर से संपर्क नहीं किया है।


feature-top