को-विन पोर्टल में किया गया बदलाव, क्या कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा

feature-top

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज कर दी है. इसी बीच सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज में बदलाव किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब 84 दिनों के बाद कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी. वैक्सीन की दूसरी डोज में बदलाव किए जाने के बाद अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उनका क्या होगा, क्या रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा। इन सवालों के जवाब सभी को जानना जरूरी है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए पहले से लिया गया समय मान्य रहेगा. मंत्रालय ने साफ किया कि पहले से लिए गए अपॉइंटमेंट को को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि को-विन पोर्टल में जरूरी बदलाव किए गए हैं. इसके चलते पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी 84 दिन से कम समय की अवधि में ऑनलाइन समय प्राप्त नहीं कर पाएगा.

को-विन पोर्टल में किए गए बदलाव

केंद्र ने 13 मई को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक लेने के समय में अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था. मंत्रालय ने कहा, 'भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है. कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिए 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं.'


feature-top