मध्यप्रदेश सरकार ने की घोषणा : कोरोना काल में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवार को मिलेंगे 5 लाख रुपये

feature-top

कोरोना काल में सबसे बड़ी जिम्मेदारी फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स के कंधों पर है. कोरोना संकट के दौरान जनता की हिफाजत करते करते की कोरोना वॉरियर्स ने अपनी जान गंवा दी. मध्य प्रदेश सरकार अब ऐसे राज्य कर्मचारियों के लिए दो योजना लागू करने जा रही है. सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री के ये ऐलान उन परिवारों के लिए बड़ी राहत है जिन्होंने किसी ऐसे को खोया है जो उनका परिवार चलाने का एकमात्र जरिया था.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की राज्य में कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति शुरू होगी और इसी के साथ प्रदेश में विषेष अनुग्रह योजना भी शुरू की जाएगी. राज्य में अनुकंपा नियुक्ति लागू होने के बाद अब कोरोना वायरस से ग्रसित होकर मरने वाले राज्य कर्मचारियों के परिवार से किसी एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी, जबकि वहीं अनुग्रह योजनाक के तहत जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवार के भरण पोषण के लिए पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी.

उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में यह सहायता राशि उनका संबल बनेगी और उनकी परेशानियों को थोड़ा कम करेगी. सीएम ने ऐलान किया कि इसमे राज्य की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा कार्यकर्ता, ग्राम कोटवार आदि सभी लोग शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति की योजना में आशा कार्यकर्ताओं के लिए सरकार अलग से योजना बना रही है, ताकि इस संकट की घड़ी में इन परिवारों और उनके आश्रितों को राहत मिल सके.


feature-top