आधे मिलर्स ने दिया जवाब, अब ब्लेक लिस्टेड करने की तैयारी

feature-top

रायपुर जिले में समर्थन मूल्य पर धान उठाव की धीमी गति से नाराज़ कलेक्टर ने जिले के 100 अरवा औऱ 14 उसना मिलर्स को जारी नोटिस के जवाब देने की अवधि सोमवार 25 मई 2021 को खत्म हो रही है। खाद्य विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार राइसमिलर्स के द्वारा जवाब प्रस्तुत किया जा रहा है। इसके आधार पर समीक्षा किये जाने के बाद ऐसे राइसमिलर्स को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा जिन्होंने 2019 -20 और 2020-21 का अरवा और उसना धान उठाव का निर्धारित लक्ष्य पूरा नही किया है। 

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 130 अरवा राइस मिलर्स द्वारा और 14 उसना मिलर्स द्वारा शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार उठाव नही किया गया है जिनको कलेक्टर रायपुर डॉ भारतीदासन ने नोटिस जारी कर 3 दिन के भीतर जवाब प्रस्तुत करने का नोटिस दिया था ।ये अवधि सोमवार 25 मई 2021 को पूरी हो रही है।

कलेक्टर रायपुर ने छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चाँवल उद्ग्रहण आदेश 2016 के अनुसार अपनी मिलिंग क्षमता का 50 प्रतिशत का उपयोग सरकार के कस्टम मिलिंग के लिए करेगा। इसके अलावा अपने मिल परिसर में धान, चाँवल के मिलिंग संबंधी दस्तावेज़ रखेगा ,विभाग के मॉड्यूल में नियमित एंट्री करेगा , हर महीने मासिक जानकारी भेजेगा। राइस मिल का रखरखाव ऐसा रखेगा जिससे मिलिंग नियमित हो। राइसमिलर्स द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब दे रहे है यदि उनके द्वारा शासन का निर्धारित लक्ष्य के अनुरूल उठाव नही किया गया तो कलेक्टर, रायपुर द्वारा राइसमिलर्स को ब्लैकलिस्ट करने की कार्यवाही की जावेगी। जो राइसमिल ब्लेक लिस्टेड होगा उसके द्वारा किसी भी प्रकार भी मिलिंग कार्य नही किया जा सकेगा


feature-top