खुलेंगी फैक्ट्रियां, शुरू होंगे निर्माण कार्य, इन राज्‍यों में मिल सकती है 1 जून से छूट

feature-top

 भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद अब केंद्र और राज्‍य सरकारें अनलॉक की तरफ कदम बढ़ाने का मन बना चुकी हैं। कोरोना की दूसरी लहर बेहद घातक साबित हुई है। इसकी रोकथाम के लिए राज्‍य स्‍तर पर लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया था। लेकिन अब जबकि कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट का असर देखा जा रहा है कि और विशेषज्ञ भी इस बात को कह चुके हैं कि दूसरी लहर का पीक निकल चुका है तो अब सरकार का ध्‍यान अनलॉक प्रक्रिया की तरफ है।

इस लॉकडाउन के दौरान कई तरह की आर्थिक गतिविधियां बंद होने की वजह से छोटे व्‍यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। गौरतलब है कि देश के कई राज्‍यों में इस माह के अंत तक के लिए लॉकडाउन जारी है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तर प्रदेश से सबसे अधिक मामले सामने आए थे। ये पूरे भारत से आने वाले मामलों की तुलना में करीब 36 फीसद थे। अब इनमें तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि अब तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इन राज्‍यों का देश की जीडीपी में करीब 25 फीसद का योगदान है।


feature-top