महाराष्ट्र में लॉकडाउन अब 15 जून तक, उद्धव बोले- तीसरी लहर की चपेट में आ सकते हैं बच्चे

feature-top

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 15 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। अब ये 15 जून तक लागू रहेगा। 

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा,ज़िलों में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कुछ छूट और पाबंदियों को लागू किया जाएगा। 

उन्होंने कहा, राज्य में कुछ ज़िले ऐसे भी हैं जहां मरीज़ों की संख्या थोड़ी बढ़ती दिख रही है। शहरी क्षेत्रों में गिरावट देखने को मिल रही है। ग्रामीण इलाकों में मरीज़ों की संख्या बढ़ती दिख रही है। इसलिए,भले ही सख्त तालाबंदी न हो,प्रतिबंध बने रहेंगे। 

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की संभावना पर उन्होंने कहा,"तीसरी लहर की चपेट में बच्चे आ सकते हैं। लेकिन परेशान होने की बात नहीं है क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। लेकिन अगर वे संक्रमित हुए तो हमारे ज़रिए होगा।ज्ञइसलिए हमें इसका ख्याल रखना है।इसके लिए बाल रोग विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स बनाई गई है। हम सभी सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों से बातचीत की. उद्धव ने कहा कि अगले एक पखवाड़े के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हम कुछ जिलों में प्रतिबंधों को और सख्त करेंगे। हमारा राज्य सुरक्षित रहे, ग़रीबों को नुकसान न हो इसलिए प्रतिबंध लगाने होंगे। ये बुरी बात है। हमें अपने ही लोगों पर प्रतिबंध लगाने जैसे बुरे काम करने पड़ते हैं। 

केंद्र से मिल रही मदद के मुद्दे पर उन्होंने कहा, "मैंने हाल ही में प्राकृतिक आपदा के समय मुहैया कराई जाने वाली राहत सहायता में बदलाव की ज़रूरत के सिलसिले में प्रधानमंत्री से बात की थी. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स को और मदद दी जानी चाहिए. मैं उम्मीद करता हूं कि केंद्र इस संबंध में मदद करेगा."


feature-top