इंग्लैंड दौरे पर जसप्रीत बुमराह तोड़ सकते हैं दिग्गज कपिल देव का रिकॉर्ड

feature-top

भारतीय टीम अब तक सबसे मुश्किल और रोमांचक दौरे के लिए इंग्लैंड रवाना होने वाली है। बुधवार 2 जून को टीम इंडिया लगभग चार महीने लंबे दौरे के लिए चार्टर प्लेन से मुंबई से निकलेगी। इस दौरे पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों से खासी उम्मीद है क्योंकि इंग्लैंड तेज गेंदबाजों का बोलबाला होता है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास इस दौरे पर पूर्व दिग्गज कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। 

भारतीय टीम इंग्लैंड में पहले 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले फाइनल में खेलेगी। इसके बाद उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान इंग्लैंड के साथ खेलना है। इस दौरे पर बुमराह के पास टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट हासिल करने का मौका है।सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने के मामले में वह पूर्व दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ सकते हैं।

बुमराह ने 19 टेस्ट मैच खेलकर अब तक 83 विकेट चटकाए हैं और टेस्ट में विकटों का शतक पूरा करने से 17 कदम दूर हैं। कपिल ने 100वां टेस्ट विकेट 25 टेस्ट मैच खेलने के बाद हासिल किया था। इंग्लैंड के दौरे पर 6 टेस्ट मैच बुमराह को अभी खेलना है और इस दौरान उनके 100 टेस्ट विकेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है। अगर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे मैच तक भी बुमराह यह करने में कामयाब होते हैं तो वह कपिल का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के ही नाम दर्ज है। इरफान पठान ने 28 मैच खेलकर ऐसा किया था जबकि मौजूदा टीम में शामिल मोहम्मद शमी ने 29 टेस्ट मैच खेलने के बाद 100 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। स्पिनर आर अश्विन ने सबसे तेज 19 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था। इरापल्ली प्रसन्ना ने 20, अनिल कुंबले के नाम 21 मैचों में 100 टेस्ट चटकाने का रिकॉर्ड है।


feature-top