कोरोना: अपने दावे पर अड़ा चीन, बोला- वुहान लैब में अब तक कोई संक्रमित नहीं

feature-top

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने चीन से वुहान लैब के तीन शोधकर्ताओं समेत कुल नौ चीनी नागरिकों के मेडिकल रिकॉर्ड जारी करने को कहा है।

ये तीन शोधकर्ता वो हैं,जिनके कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले बीमार पड़ने का दावा अमेरिका की ख़ुफ़िया रिपोर्ट में किया गया है।

इसके अलावा डॉक्टर फ़ाउची ने साल 2012 में चीन के युनान प्रांत में ताँबे की खदान में काम करने वाले उन छह मज़दूरों की मेडिकल रिपोर्ट भी माँगी है, जिनकी एक रहस्यमय बीमारी से मौत हो गई थी।

लंदन से छपने वाले अख़बार फ़ाइनेंशियल टाइम्स के पत्रकार ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से तीन बार यह सवाल पूछा कि क्या चीन अपने उन नौ नागरिकों के मेडिकल रिकॉर्ड सार्वजनिक करेगा?

जवाब में वेनबिन ने बार-बार वही बात कही जो चीन अब तक कहता आया है.

वेनबिन कहा, “वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरॉलजी ने इस साल 23 मार्च को एक बयान जारी किया था। बयान में कहा था कि लैब को 30 दिसंबर 2019 से पहले सार्स- CoV-2 के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

उन्होंने कहा,बयान में यह भी कहा गया था कि लैब का एक भी स्टाफ़ या छात्र अब तक कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ है। जहाँ तक बात इस रिकॉर्ड के सार्वजनिक करने की है तो इसे सिर्फ़ लैब के स्टाफ़ और शोधकर्ताओं तक ही रखा जाता है।


feature-top