बाइडन-पुतिन मुलाक़ात: वही किया जो करने आया था- अमेरिकी राष्ट्रपति

feature-top

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बुधवार को जिनेवा में बैठक हुई. यह मुलाक़ात ऐसे दौर में हुई जब दोनों देशों के रिश्ते सबसे बुरे दौर से गुज़र रहे हैं। 

दोनों के बीच यह बातचीत विला ला ग्रेंज में हुई। इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सबसे पहले प्रेस कॉन्फ़्रेंस की। 

प्रेस कॉन्फ़्रेंस की शुरुआत करते हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि बातचीत "बेहद रचनात्मक"रही और उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि वहां पर कोई 'शत्रुता' थी। 

पुतिन के एक घंटे तक चले लंबे भाषण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दोनों के बीच बैठक सकारात्मक रही। 

उन्होंने कहा, "मैंने राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि मेरा एजेंडा रूस या किसी और ख़िलाफ़ नहीं है। बल्कि ये अमेरिका और अमेरिकी लोगों के हक में हैं। 

वही किया जो करने आया था- बाइडन 

बाइडन ने साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर बात की और कहा अमेरिका ने 16 ऐसे साइबर इंफ्रास्ट्रक्चर की पहचान की है।

उन्होंने कहा कि रूस से सैद्धांतिक रूप से इस पर सहमत है। उन्होने कहा, "सैद्धांतिक रूप से सहमत होना एक बात है लेकिन इस पर कदम उठाकर इसका समर्थन किया जाना चाहिए।

बाइडन ने कहा कि उनके लिए पुतिन से व्यक्तिगत तौर पर मुलाक़ात करना बेहद ज़रूरी थी ताकि उनके इरादों के बारे में कोई ग़लत राय न बने।

उन्होंने कहा, मैंने वही किया जो करने आया था। पहला , उन क्षेत्रों की पहचान करना जिनमें दोनों देश अपने पारस्परिक हितों और दुनिया के भले को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ सकते हैं। दूसरा, सीधे संवाद करना और तीसरा, अपने देश की प्राथमिकताओं और मूल्यों को स्पष्ट तौर पर सामने रखना जो उन्होंने सीधे तौर पर मुझसे सुना।


feature-top