ईरान के परमाणु समझौते का भविष्य फिर अधर में, बातचीत रुकी

feature-top

ईरान और छह विश्व शक्तियों के बीच 2015 में हुए परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए हो रही बातचीत स्थगित हो गई है। 

ईरान के शीर्ष वार्ताकार अब्बास अरक़ची ने वियना से ईरान के सरकारी टीवी चैनल से कहा, "अब हम समझौते से पहले की तुलना में कहीं ज़्यादा करीब हैं लेकिन अभी भी हमारे बीच कुछ ऐसी दूरियाँ हैं जिन्हें पाटना आसान काम नहीं है।आज हम तेहरान लौट जाएंगे। 

हालिया राउंड में करीब एक हफ़्ते तक बातचीत करने के बाद अब सभी पक्ष वापस लौट रहे हैं।

बातचीत अब फिर कब शुरू होगी, इसे लेकर अभी कोई तारीख़ निर्धारित नहीं की गई है लेकिन माना जा रहा है कि अगले 10 दिनों में सभी वापस आ सकते हैं।

2015 के परमाणु समझौती की बहाली के लिए इस साल अप्रैल से ही वियना में बातचीत चल रही है ताकि अमेरिका ईरान पर लगी पाबंदियों को हटा सके और समझौता फिर से अपने पुराने रूप में वापस आ सके।

इससे पहले ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने अगस्त के दूसरे हफ़्ते तक जताई थी किसी समझौते तक पहुँचने की उम्मीद जताई थी।

मध्य अगस्त से नया ईरानी प्रशासन पद सँभालेगा। अब बातचीत रुकने के बाद सबका ध्यान ईरान और संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अन्य समझौते पर चला गया है।

यह समझौता 24 जून को समाप्त हो जाएगा। इसका मकसद ईरान को 2015 के परमाणु समझौते पर नज़र रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के सुझाए उपायों को कम करने से रोकना है।


feature-top