सिक्किम आज 5 जुलाई से पर्यटकों के लिए खुला

feature-top

सिक्किम सोमवार यानी आज (5 जुलाई) से अपने दरवाज़े उन पर्यटकों के लिए खोल रहा है जिन्होंने कोरोना वायरस वैक्सीन के दोनों डोज़ ले लिए हैं।

कोरोना वायरस के मामलों में आई कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने देश के अन्य हिस्सों से आने वाले पर्यटकों के लिए रविवार को अस्थायी प्रतिबंध हटाने की घोषणा की।

कोविड- 19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए सिक्किम सरकार ने मार्च के महीने में राज्य में पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी थी।

राज्य सरकार के गृह विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके पर्यटकों को राज्य की सीमा में प्रवेश के दौरान वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा‌।

राज्य में इसके साथ ही होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे को भी सोमवार से खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि उन्हें अपनी क्षमता के 50 फ़ीसद तक ही पर्यटक ठहराने की इजाजत है। साथ ही उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। 

ॄसोमवार से राज्य में शॉपिग मॉल, शोरूम और दुकानें सख्त गाइडलाइन का पालन करते हुए अपनी पूरी क्षमता के साथ खोली जा सकेंगी। अधिसूचना में बताया गया है कि सभी सरकारी दफ़्तर वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं। 

जहां के दफ़्तरों के कर्मचारियों को अब तक दोनों डोज़ नहीं लगे हैं वहां 50 फ़ीसद क्षमता के साथ ऑफिस खोले जा सकते हैं।

सिक्किम होटल और रेस्तरां एसोसिएशन ने राज्य में पर्यटन को खोलने के फ़ैसले का स्वागत किया है। एसोसिएशन की तरफ़ से कहा गया है कि पर्यटन सिक्किम की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है और हम कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करेंगे।


feature-top