यूपी में अलकायदा के आतंकी गिरफ़्तार, बड़े मॉड्यूल का पर्दाफ़ाशः यूपी पुलिस

feature-top

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी से रविवार को यूपी एटीएस ने दो संदिग्ध चरमपंथियों को गिरफ़्तार किया है. पुलिस के मुताबिक ये दोनों उत्तर प्रदेश में बड़े विस्फोट की योजना बना रहे थे.

उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी (क़ानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने दोनों संदिग्धों का संबंध अलकायदा समूह से बतिया और इस पूरे मॉड्यूल पर विस्तृत जानकारी दी. 

  1. उन्होंने बताया, "एटीएस यूपी को यह सूचना मिली कि आतंकवादी संगठन अलक़ायदा के एक सदस्य उमर हलमण्डी को भारत में इस आतंकी संगठन की आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिए गए थे. उमर हलमण्डी पाकिस्तान/अफ़ग़ानिस्तान बॉर्डर इलाके से आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करता है." "इस काम के लिए हलमण्डी भारत में अलक़ायदा संगठन में सदस्यों की भर्तीमे भर्ती और उन्हें रेडिक्लाइज करने का काम कर रहा है. इसी के तहत हलमण्डी ने कुछ जेहादी प्रवृति के लोगों को लखनऊ में चिह्नित और नियुक्त कर अलक़ायदा मॉड्यूल को खड़ा किया. यह मॉड्यूल अन्सार गजवातुल हिन्द है. जो अलक़ायदा का ही अंग है और इसे आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है." उन्होंने बताया कि दोनों संदिग्धों के पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं और दोनों 15 अगस्त से पहले राज्य और राजधानी लखनऊ में बड़े विस्फोट की योजना बना रहे थे.

feature-top