भारत और चीन संवेदनशील क्षेत्रों में एकतरफ़ा कार्रवाई से बचें - चीनी विदेश मंत्रालय

feature-top

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार शाम को भारत के साथ सीमा विवाद के मुद्दे पर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बयान जारी किए।

चीन की ओर से ये बयान विदेश मंत्री एस जयशंकर की चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाक़ात के बाद जारी किया गया है।

चीन ने अपने बयान में कहा है कि भारत और चीन दोनों मुल्कों को संवेदनशील विवादित क्षेत्रों में एकतरफ़ा कार्रवाई से बचना चाहिए।

चीन ने क्या कहा?

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा है,वर्तमान में चीन और भारत पर क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति एवं समृद्धि की अधिक ज़िम्मेदारी है। उन्हें साझा रणनीतिक हितों पर ज़्यादा ध्यान देते हुए दोनों देशों की जनता की भलाई में योगदान देना चाहिए।

"दोनों पक्षों को डिसइंगेज़मेंट के परिणामों को सहेजते हुए समझौते एवं सहमति की शर्तों का सख़्ती से पालन करना चाहिए, संवेदनशील विवादित क्षेत्रों में एकतरफा कार्रवाई से बचना चाहिए ताकि भविष्य में ग़लतफहमी और ग़लत नतीजों पर पहुंचने की वजह से ऐसी स्थितियां पैदा न हों,

4"दोनों पक्षों को दूरदर्शिता का परिचय देते हुए तात्कालिक प्रतिक्रियाएं देने की स्थिति से धीरे धीरे नियमित प्रबंधन एवं नियंत्रण की ओर बढ़ना चाहिए, ताकि सीमा से जुड़ी घटनाओं की वजह से चीन-भारत के रिश्तों में पड़ने वाले अनावश्यक खलल से बचा जा सके।


feature-top