चीन ने कोविड -19 मूल जांच के प्रस्ताव को किया खारिज

feature-top

चीन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड -19 की उत्पत्ति की जांच के दूसरे चरण के प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें एक संभावित प्रयोगशाला रिसाव भी शामिल है, और अन्य देशों में सबूत मांगने के लिए अपना प्रस्ताव सामने रखा है।
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने पिछले सप्ताह सदस्य राज्यों को आगे के अध्ययन के लिए एक योजना के साथ प्रस्तुत किया जिसमें चीनी शहर वुहान में प्रयोगशालाओं और बाजारों के ऑडिट शामिल होंगे, जहां पहले मामलों की पहचान की गई थी। उन्होंने बीजिंग से अधिक पारदर्शिता का भी आह्वान किया।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप मंत्री ज़ेंग यिक्सिन ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम मूल-अनुरेखण के लिए इस तरह की योजना को स्वीकार नहीं कर सकते।"
श्री ज़ेंग ने कहा कि वह प्रस्ताव से हैरान थे, इसके पहलुओं को जोड़ते हुए "सामान्य ज्ञान का सम्मान नहीं किया और विज्ञान का उल्लंघन किया।" इसके बजाय, उन्होंने कहा कि बीजिंग ने 4 जुलाई को डब्ल्यूएचओ को दूसरे चरण के लिए अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया था, जिसे उन्होंने ने कहा कि पहले चरण पर आधारित होना चाहिए जो इस साल की शुरुआत में डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाली टीम और उनके चीनी समकक्षों द्वारा आयोजित किया गया था।


feature-top