ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत पर घमासान जारी : छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया यूटर्न, मौतों का कराएगी ऑडिट

feature-top

ऑक्सीजन की कमी के चलते कोरोना मरीजों की मौत पर घमासान के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने यूटर्न लिया है। पहले प्रदेश सरकार केंद्र के सुर में सुर मिलाने के बाद अब कहा है कि हम राज्य में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौतों का ऑडिट कराएंगे। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने दी। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र ने उनसे इस तरह का कोई डेटा नहीं मांगा है।

छत्तीसगढ़ सरकार का ये बयान ऐसे समय में आया है जब, हाल ही में विपक्षी दलों ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार पर यह कहकर संसद को गुमराह करने का आरोप लगाया था कि किसी भी राज्य ने ऑक्सीजन की कमी से मौत की सूचना नहीं दी। कांग्रेस ने मौतों पर संसद को कथित रूप से गुमराह करने के लिए पवार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पेश किया।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि जब केंद्र कह रहा है कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई, तो वह शायद छत्तीसगढ़ की बात कर रहे हैं, जो अतिरिक्त ऑक्सीजन वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की मौत हुई और इसे भुलाया नहीं जा सकता।सिंह देव ने कहा कि छत्तीसगढ़ की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 388.87 मीट्रिक टन है और 26 अप्रैल को अधिकतम खपत 180 मीट्रिक टन थी।


feature-top