पाकिस्तान से मोरक्को तक फैला डेल्टा वैरिएंट, मध्य-पूर्व में 'चौथी लहर' शुरू

feature-top

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से मध्य-पूर्व के देशों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है जिससे इस क्षेत्र में “चौथी लहर” शुरू हो रही है। 

स्थानिय मिडीया के मुताबिक़, यहाँ टीकाकरण की दर बेहद कम है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि सबसे पहले भारत में नज़र आए इस वैरिएंट को उसके दायरे में आने वाले 22 में से 15 देशों में देखा गया है। इनमें पाकिस्तान से लेकर मोरक्को जैसे देश शामिल हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र के निदेशक अहमद अल-मंधारी ने कहा, "ज़्यादातर नए मामले और अस्पताल में भर्ती वाले मरीजों को अब तक टीका नहीं लगा है. अब हम इस क्षेत्र में चौथी लहर में है। 

इस क्षेत्र में 41 मिलियन यानी कुल आबादी के सिर्फ 5.5 फीसदी लोगों को वैक्सीन मिली है। 

पिछले महीने के मुक़ाबले इस क्षेत्र में संक्रमण 55 फीसदी बढ़ गया है और मौतों की संख्या में 15 फीसदी की बढ़त है. हर हफ़्ते इस क्षेत्र में 3500 लोगों की मौत और 3.1 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं।

ट्यूनीशिया जैसे देश, जो उत्तरी अफ्रीका में सबसे अधिक कोविड -19 मौतों का सामना कर चुके हैं, महामारी को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।इस क्षेत्र में ऑक्सीज़न टैंक से लेकर आईसीयू बेड की भारी कमी देखी जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि तेजी से फैलते इस वैरिएंट ने इस क्षेत्र में मुख्य स्ट्रेन का स्थान हासिल कर लिया है।


feature-top