तालिबान ने ओसामा बिन लादेन के लिए पूरे अफ़ग़ानिस्तान को बर्बाद कर दियाः अफ़ग़ान राष्ट्रपति

feature-top

अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बार फिर पाकिस्तान पर तालिबान का समर्थन करने का आरोप लगाया और दावा किया कि तालिबान 'पंजाब के इशारे पर' अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध को लंबा खींच रहा है। 

अफ़ग़ानिस्तान के दक्षिण और पश्चिम में तीन प्रमुख शहरों (हेरात, लश्कर गाह और कंधार) में लड़ाई जारी है. तालिबान लड़ाके इन शहरों को सरकारी सुरक्षा बलों से छीनने की कोशिश कर रहे हैं। 

अफ़ग़ान सुरक्षा बलों ने तालिबान के आने की आशंका में लश्कर गाह में अपने सैकड़ों कमांडरों को तैनात कर दिया है। हेलमंद प्रांत में एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि वो हवाई हमलों की मदद से तालिबान को आगे बढ़ने से रोक रहे हैं।

लेकिन राष्ट्रपति गनी ने तालिबान पर अपने बयान में कहा, यदि आप अफ़ग़ान हैं, तो आएं और देश के निर्माण में मिलकर काम करें और अगर आपने पंजाबियों और चरमपंथी समूहों के प्रति निष्ठा का वचन दिया है, तो अपने आप को अफ़ग़ान मत कहिए। 

गौरतलब है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस तरह के आरोपों का बार-बार खंडन किया है और कहा है कि पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान में अमन चाहता है और पाकिस्तान अफ़ग़ान हुकूमत के ख़िलाफ़ तालिबान का समर्थन नहीं कर रहा है बल्कि सभी पक्षों के बीच बातचीत में भूमिका निभा रहा है। 


feature-top