पाकिस्तान के विदेश मंत्री क़ुरैशी बोले, माहौल ठीक करना भारत की ज़िम्मेदारी

feature-top

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा है कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को एक बार फिर चिट्ठी लिखी है और कहा है कि बातचीत के लिए सही माहौल तैयार करने की ज़िम्मेदारी भारत के ऊपर है।

उन्होंने साथ ही कहा है कि भारत को जम्मू कश्मीर के संबंध में 5 अगस्त 2019 को या उसके बाद उठाए गए सारे क़दमों को वापस लेना होगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि क़ुरैशी ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के दो वर्ष पूरे होने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्तराष्ट्र महासचिव को संबोधित कर पत्र लिखा है.। 

कश्मीर पर लिए गए भारत के फ़ैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को कम कर लिया था और व्यापार स्थगित कर दिया था।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अपने पत्र में सुरक्षा परिषद से आग्रह किया है कि वो कश्मीर के लोगों को दिए गए आत्मनिर्णय के अधिकार का पालन सुनिश्चित करवाए। 

पाकिस्तानी विदेश मंत्री का ये पत्र उनके पिछले पत्रों की कड़ी है जिसमें वो लगातार सुरक्षा परिषद को कश्मीर की स्थिति की जानकारी देते हुए उनसे अपना दायित्व पूरा करे का आग्रह करते रहे हैं।

इधर भारत हमेशा से ही कहता है कि जम्मू और कश्मीर भारत का हिस्सा थे और रहेंगे 

भारत ने इससे पहले पाकिस्तान को कहा था कि जम्मू और कश्मीर भारत का घरेलू मामला है और वो अपने देश की समस्याओं का हल करने के लिए सक्षम है।


feature-top