मुकेश अंबानी के 'टेलीकॉम कारोबार' पर बरस रहा पैसा, बाक़ी क्यों घाटे में?

feature-top

एशिया के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी उस टेलीकॉम कारोबार पर दाँव लगाकर मालामाल हो रहे हैं। जिसमें उनके छोटे भाई और अब कुमार मंगलम बिड़ला 'बर्बाद' हो चुके हैं। 

सवा अरब से अधिक की आबादी, क्या ग़रीब और क्या अमीर तकरीबन हर हाथ में मोबाइल, दिन पर दिन अपडेट होती तकनीकी। दुनिया के इस सबसे बड़े टेलीकॉम बाज़ार में मुनाफ़ा कमाने के लिए भला किस कारोबारी का जी नहीं ललचाएगा ? 

लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू भी है। इसी टेलीकॉम कारोबार ने पहले रिलायंस कम्युनिकेशंस (आर-कॉम) के मालिक अनिल अंबानी की बर्बादी की कहानी लिखी और अब देश के जाने-माने कारोबारी और वोडोफ़ोन इंडिया के प्रमोटर कुमार मंगलम बिड़ला की परेशानी का सबब बना हुआ है।

जियो का मुनाफ़ा एयरटेल के 10 गुने से भी अधिक 

रिलायंस जियो ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3651 करोड़ रुपए का मुनाफ़ा कमाया, जबकि भारती एयरटेल ने बताया कि इस दौरान उसे 284 करोड़ रुपए का मुनाफ़ा हुआ है. वहीं वोडाफ़ोन आइडिया का पहली तिमाही में नुक़सान 7000 करोड़ रुपए से अधिक का रहा

गैरोला कहते हैं, "जो भी कंपनियाँ मुनाफ़ा कमा रही हैं, उनका प्रबंधन सही है, वो लगातार अपडेट हो रही तकनीकी में निवेश कर रही हैं. लेकिन वोडाफ़ोन आइडिया जैसी कंपनियों में मिसमैनेजमेंट की समस्या है और यही वजह है कि उसके हाई पे सब्सक्राइबर में भारी कमी आई है. जहाँ तक बीएसएनएल और एमटीएनएल की बात है तो सरकार तो ख़ुद ही नहीं चाहती कि वो निजी कंपनियों का मुक़ाबला करें. इन कंपनियों ने तो 4जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भी हिस्सा नहीं लिया था।

मुकेश अंबानी हुए मालामाल 

साल 2019 तक रिलायंस जियो के पास सिर्फ़ 35 करोड़ उपभोक्ता थे. माना जा रहा है कि वोडाफ़ोन आइडिया को हो रहे नुकसान से जियो को ही सबसे ज़्यादा फ़ायदा हो रहा है।

जानकारों का अनुमान है कि साल 2022 तक जियो अपना मुनाफ़ा दोगुना कर लेगी और तब तक कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या भी 50 करोड़ पार कर जाएगी। 

अभी ब्रॉडबैंड में जियो के पास कुल बाज़ार का 54 फ़ीसदी हिस्सा है। जबकि मोबाइल ग्राहकों में उसकी हिस्सेदारी सबसे अधिक 35 फ़ीसदी है।

मुकेश अंबानी ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के रिलायंस जियो में निवेश किया और तीन-चार साल में ही दुनिया के निवेशकों को दिखाया कि ये कारोबार कितना मुनाफ़े का सौदा हो सकता है।


feature-top