भारत-चीन ने गोगरा से हटाए सैनिक:विदेश मंत्रालय

feature-top

भारत सरकार के मुताबिक पूर्वी लद्दाख के गोगरा इलाके से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट गई हैं.दोनों ही देशों के सैनिक अपने स्थाई बेस पर लौट गए हैं। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी है कि गोगरा इलाक़े में ‘दोनों पक्षों ने टकराव के पहले की स्थिति बहाल कर ली है ।

दोनों देशों के कोर कमांडरों के बीच 31 जुलाई को 12वें दौर की बैठक हुई थी. इनमें गोगरा को लेकर सहमति बनी थी. दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में पेट्रोल प्वॉइंट 17 ए के पास का इलाका खाली कर दिया है। दोनों देशों के बीच एक साल से ज़्यादा वक़्त से इसे लेकर टकराव की स्थिति बनी हुई थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये भी बताया कि भारत और चीन ने एलएसी के करीब के बाकी मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत जारी रखने पर प्रतिबद्धता जताई है.विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “आप जानते हैं कि भारत का हमेशा से यही मानना रहा है कि सैनिकों को हटाने और तनाव घटाने से हमारे दोतरफ़ा रिश्तों को आगे ले जाने में मदद मिलेगी.”

इसके पहले भारत और चीन ने दो अगस्त को एक संयुक्त बयान जारी किया था. इसमें बताया गया था कि दोनों देशों के बीच एलएसी से सैनिकों को हटाने को लेकर विस्तार से बातचीत हुई है.


feature-top