207 दिन बाद जेल से छूटे सैमसंग के उत्तराधिकारी ली जेई योंग

feature-top

दक्षिण कोरिया की सरकार ने बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग के उत्तराधिकारी ली जेई योंग को पैरोल पर जेल से रिहा कर दिया है. 

दक्षिण कोरिया की एक हाई कोर्ट ने बीती जनवरी में रिश्वत से जुड़े एक मामले योंग को ढाई साल की जेल की सज़ा सुनाई थी. इसके बाद से वह 207 दिनों की सज़ा काट चुके हैं. 

इस मामले में दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति पार्क गुन-हे को भी सज़ा हुई थी जो कि अभी भी जेल में हैं. 

जनवरी में आए अदालत के फ़ैसले के अनुसार, ली ने "रिश्वतें दी और राष्ट्रपति से कहा कि वो सैमसंग के प्रमुख के तौर पर उनके निर्बाध उत्तराधिकार में मदद करने के लिए अपनी शक्ति का इस्तेमाल करें. 

"यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब भी राजनीतिक पावर में बदलाव होता है तो देश की शीर्ष कंपनी और दिग्गज वैश्विक इनोवेटर सैमसंग बार-बार अपराधों में शामिल होती है. 

अदालत ने ली को रिश्वत देने, गबन करने और लगभग 8.6 बिलियन डॉलर की क्रिमिनल प्रोसीड्स पर परदा डालने का दोषी पाया था. 

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की स्थापना ली के दादा ने की थी लेकिन 2014 के बाद से ली ही इस कंपनी का कामकाज देख रहे थे. 

ली ने कंपनी का नेतृत्व तब संभाला था, जब 2014 में उनके पिता ली कुन-ही को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनके पिता का पिछले साल ही निधन हुआ है. हालांकि, ली 2014 से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वास्तविक प्रमुख रहे हैं. 

जेल से बाहर आते हुए ली ने मीडिया से कहा है, “मैंने लोगों को बहुत परेशान किया है. मैं दिल से माफ़ी मांगता हूं. मैं सभी चिंताओं, आलोचनाओं, और मुझसे रखी गयीं ऊंची अपेक्षाओं को सुन रहा हूं. मैं कड़ी मेहनत करूंगा.

न्याय मंत्रालय ने कहा है कि ली को रिहा करने का फ़ैसला दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था और वैश्विक बाज़ारों पर महामारी के असर को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.


feature-top