अफ़गानिस्तान में कल सोमवार को क्या क्या हुआ?

feature-top

पंद्रह अगस्त को तालिबान के शहर में दाख़िल होने और राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी के देश से भाग जाने के बाद, कल दिन भर क्या क्या हुआ . *अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के हवाई अड्डे पर सोमवार को अफ़रा-तफ़री मची रही जहां लोगों ने विमानों के ज़रिए भागने की कोशिश की. हवाई अड्डे पर कई लोगों के मारे जाने की ख़बरें हैं.

*एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें नज़र आ रहा है कि एक सैन्य विमान रनवे पर चल रहा है और उसके साथ कई अफ़गान नागरिक भाग रहे हैं. कुछ लोग चलते विमान पर चढ़ भी गए.

*वीडियों में नज़र आ रहा है कि विमान ने जब उड़ान भरी तो कुछ लोग नीचे गिरे. पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान में शांति लाने के लिए वो तालिबान के संपर्क में हैं.

*उज़्बेकिस्तान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसके हवाई सुरक्षाबलों ने सीमा करके आए अफ़ग़ान सेना के एक जेट विमान को मार गिराया है.

*कई पश्चिमी देशों ने काबुल से लोगों को निकालने के लिए उड़ान सेवाएं शुरू की हैं. साठ से अधिक देशों ने एक संयुक्त बयान जारी करके तालिबान से कहा है कि वो लोगों को जाने दें.

*इससे पहले, अमेरिका ने काबुल में दूतावास से अपने सभी लोगों को निकाल लिया और डिप्लोमैटिक क्वार्टर्स पर अपना झंडा उतार दिया.

*अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अफ़ग़ानिस्तान पर बयान दिया.

*अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वे 500 और सैनिक काबुल भेज रहे हैं. पेंटागन ने स्वीकार किया है कि एयरपोर्ट पर उनकी सैन्य कार्रवाई में दो हथियारबंद लोग मारे गए हैं.


feature-top