अफ़ग़ानिस्तान के कई शहरों में तालिबान विरोधी प्रदर्शन, गोलीबारी में एक की मौत

feature-top

पूर्वी अफ़ग़ानिस्तान के शहर जलालाबाद में तालिबान की गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है. स्थानीय लोग शहर के एक चौक पर अफ़ग़ानिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश कर रहे थे जिसके बाद तालिबान लड़ाकों ने गोलियां चलानी शुरू कर दीं, जिसमें एक शख़्स के मौत की पुष्टि हुई है.

स्थानिय मीडीया की एक रिपोर्ट में कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान के जलालाबाद, कुनार और ख़ोस्त शहरों में तालिबान विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़ प्रदर्शन कर रहे लोग अफ़ग़ानिस्तान का झंडा लहराते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं.

इन शहरों में हो रहे प्रदर्शनों के आधार पर यह कहना जल्दबाज़ी ही होगी कि आने वाले समय में यह प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर फैल सकता है.

 हालांकि मौजूदा समय में जो बात बिल्कुल स्पष्ट है वो यह है कि चीज़ें तेज़ी से बदल रही हैं. मीडीया का कहना है कि बदलते माहौल से तालिबान तनाव में हैं.

पंजशीर घाटी के कई ऐसे असत्यापित वीडियो सामने आए हैं जिसमें पूर्व उत्तरी गठबंधन के झंडे के साथ मोटरबाइक सवारों का विशाल कारवां दिखाई दे रहा है. इन्हें पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह की "प्रतिरोध सेना" कहा जा रहा है, जिन्होंने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है.

ताजिकिस्तान में अफ़ग़ान दूतावास के अधिकारियों ने पहले ही सालेह की तस्वीरें पहले ही लगा दी हैं औरउन्हें अपने राष्ट्रपति के रूप में नामित किया है.

हालांकि तालिबान ने अभी तक इनमें से किसी भी घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की है


feature-top