अफ़ग़ानिस्तान में सबक मिलने के बावजूद नहीं सुधर रहे पश्चिम के देश: पुतिन

feature-top

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में सबक मिलने के बावजूद पश्चिमी देश दूसरे देशों पर अपनी चीज़ें थोपने की नीति का पालन कर रहे हैं.

रूसी समाचार एजेंसी ताश के अनुसार पुतिन ने पश्चिम देशों पर अपने मूल्यों को थोपने का आरोप लगाते हुए कहा, “क्या ये पश्चिम के प्रभुत्व का अंत है? आख़िर मसला क्या है? मसला ये है कि ये सबक़ मौजूद हैं और इन्हें सही तरीक़े से समझकर नीति में बदलाव लाया जाना चाहिए.''

''वे अफ़ग़ानिस्तान के बारे में कहते हैं कि हम वहाँ गए और हमने वहां कई ग़लतियां कीं. लेकिन वे लगातार दूसरे देशों के मामले में यही ग़लतियां करते आ रहे हैं. इन प्रतिबंधों का क्या अर्थ है? ये उसी नीति के तहत हो रहा है, जिसके तहत वे दूसरे देशों पर अपने मानक थोपते हैं.”

रूसी राष्ट्रपति ने कहा है कि ये सिर्फ़ उनके देश की चिंता नहीं है, बल्कि एशिया-प्रशांत के देश भी इस मामले को लेकर चिंतित हैं.

उन्होंने कहा, “ये बात लातिन अमेरिका समेत दुनिया के अन्य स्थानों पर भी लागू होती है. अगर कुछ व्यापक निष्कर्ष निकाले जाएं तो हम विश्व राजनीति में कुछ वैश्विक परिवर्तन देख सकते हैं. ये प्रभुत्व का अंत है या नहीं, ये सबसे पहले इस बात पर निर्भर करता है कि अंतरराष्ट्रीय पटल पर मौजूद देशों की आर्थिक क्षमता कितनी है.”


feature-top