देश के विकास के लिए बढ़ती जनसंख्या पर काबू पाना जरूरी, वन चाइल्ड पॉलिसी लागू होनी चाहिए-मंत्री रामदास आठवले

feature-top

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मोदी सरकार को सलाह दी है. उन्होंने शनिवार को कहा कि देश के विकास के लिए देश की बढ़ती जनसंख्या पर काबू पाना बहुत जरूरी है. इसके लिए उनकी पार्टी 'वन चाइल्ड पॉलिसी' का समर्थन करती है. उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए आबादी को नियंत्रित करने की जरूरत है,चाहे वह हिंदुओं की आबादी हो या मुसलमानों की.

 उन्होंने कहा कि यदि हम 'एक परिवार एक बच्चा' की नीति अपनाते हैं तो हम आबादी कम कर पाएंगे. अभी 'हम दो, हमारे दो' की नीति है. हमारी पार्टी मानती है कि आबादी घटाने के लिए हम दो हमारा एक (एक परिवार, एक बच्चा) कानून बने. आठवले ने कहा कि वह पीएम मोदी के सामने भी जल्द इस मुद्दे को उठाएंगे.

देश में तभी तक संविधान और धर्मनिरपेक्षता रहेगी, जब तक हिंदू बहुसंख्यक हैं, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के इस बयान को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में आठवले ने कहा कि हिंदुओं की संख्या कम होने की कोई संभावना ही नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता कि हिंदुओं की संख्या कम होने का कोई सवाल है. हिंदू हिंदू ही रहते हैं और मुस्लिम मुस्लिम ही रहते हैं. मुश्किल से एक या दो हिंदू या मुस्लिम धर्म बदलते हैं. संविधान लोगों को वह करने की आजादी देता है, जो उन्हें पसंद हैं, कोई जबरन धर्मांतरण नहीं करा सकता है। उन्होंने कहा कि हिंदू या मुस्लिम आबादी अनुपात में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा.


feature-top