सार्क की मीटिंग में तालिबान को शामिल कराना चाहता था पाकिस्तान, अन्य देशों के विरोध के बाद रद्द हुई बैठक

feature-top

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (SAARC) मंत्रिपरिषद की अनौपचारिक बैठक 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में व्यक्तिगत रूप से होनी थी, जिसे रद्द कर दिया गया है. सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक पारंपरिक रूप से वार्षिक UNGA सत्र के दौरान आयोजित की जाती है. जिसमें भारत और पाकिस्तान के मंत्री बैठक के लिए आमने-सामने आते हैं. पाकिस्तान लगातार इस बात पर जोर दे रहा था कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन को SAARC की होने वाली विदेश मंत्रियों की बैठक में एक प्रतिनिधि भेजने की अनुमति दी जाए.

नेपाली विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि “सभी सदस्य राज्यों से सहमति की कमी” के कारण बैठक रद्द कर दी गई है. पिछले साल कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल सार्क विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक हुई थी. बताया जा रहा है कि सार्क की इस बैठक में अधिकांश सदस्य देशों ने अनौपचारिक बैठक में तालिबान शासन को अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने के पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार करने से इनकार कर दिया.

पाकिस्तान ने इस बात पर भी जोर दिया कि अशरफ गनी के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के किसी भी प्रतिनिधि को सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में अनुमति दी जानी चाहिए. पाकिस्तान के इन अनुरोधों का अधिकांश सदस्य देशों ने विरोध किया है, जिसके कारण एक आम सहमति नहीं बन सकी और 25 सितंबर को होने वाली सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक को रद्द करना पड़ा है.

तालिबान ने इस साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को उखाड़ फेंका. 31 अगस्त को काबुल से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने देश के मामलों के प्रबंधन के लिए एक अंतरिम कैबिनेट के गठन की घोषणा की. आतंकवादी समूह के सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाले निकाय रहबारी शूरा के प्रमुख मुल्ला अखुंद के नेतृत्व में तालिबान शासन में अमीर खान मुत्ताकी को कार्यवाहक विदेश मंत्री नामित किया गया.


feature-top