भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव बरकरार

feature-top

भारत और चीन के बीच पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव जारी है. दोनों ही पक्षों ने सीमा पर तनाव को कम करने के लिए कई दौर की बातचीत की है. वहीं, भारत चीन के बीच हाल ही में 12वें दौर की बैठक हो चुकी है. दोनों देशों के बीच हॉट स्प्रिंग फ्रिक्शन को लेकर अभी चर्चा या समाधान नहीं हुआ है.

माना जा रहा है की इस मसले पर 13वें दौर की बैठक में बातचीत होने की उम्मीद है. हालांकि दोनों तरफ से जल्द बैठक को लेकर सहमति बन गई है. बताया गया है कि सीमा विवाद पर इसी महीने बैठक हो सकती है. इससे पहले 12 जुलाई को दोनों देशों को 12वें दौर की बैठक हुई थी. पैंगोन्ग लेक और गोगरा हाइट्स के पास विवाद को काफी हद तक बातचीत के जरिए सुलझा लिया गया था.

हॉट स्प्रिन्ग पर दोनों देशों के बीच सहमति बननी बाकी हॉट स्प्रिन्ग चीन के साथ मौजूदा विवाद का वो अंतिम क्षेत्र है जिसपर दोनों देशों के बीच सहमति बननी अभी बाकी है. ये वो इलाका है जहां चीन ने अप्रैल 2020 में यथास्थिति बदलने की कोशिश की थी. इसके अलावा देपसांग प्लेन्स और डेमचौक भी विवादित इलाका है लेकिन इमपर अभी बात बाद में होनी थी क्यूँकि ये विवाद पुराने है यानी 2020 के पहले की है.

चीन दोबारा कर रहा है सैनिक ताकत में इजाफा

भारत और चीन ने अपने-अपने 50,000 सैनिकों को पिछले साल ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर तैनात किया था. लेकिन बातचीत के बाद दोनो देश ने सैनिकों की संख्या को कम करना शूरू किया था. लेकिन एक बार फिर लगातार खबर मिल रही है को चीन ने दोबारा सैनिक ताकत में इजाफा करना शुरू कर दिया है.


feature-top