नशे से है बॉलीवुड का पुराना नाता

feature-top

पिछले कई वर्षों से मादक पदार्थों की जांच में बार-बार बॉलीवुड हस्तियों का नाम आता रहा है। एक साल पहले सुशांत राजपूत की आत्महत्या मामले की जांच में भी कई खुलासे हुए। इस दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की जांच के दौरान लगातार बॉलीवुड से जुड़े तार सामने आए। मादक पदार्थों के इस्तेमाल और लेन-देन मामले में कई बड़ी अभिनेत्रियों के नाम सामने आ चुके हैं, जो हैरान करने वाले हैं।

 आइए जानते हैं कौन-कौन सी हस्तियों के नाम मादक पदार्थ वाले मामले में सामने आ चुके हैं।

सुशांत केस की जांच के दौरान जया साहा से जुड़े सभी के तार

मादक पदार्थ की जांच के मामले में अब तक जितने नाम सामने आए हैं इन सभी के तार क्वॉन कंपनी की टैलेंट मैनेजर रहीं जया साहा से जुड़ा रहा है। जया साहा टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी क्वान की कर्मचारी हैं जो कई बड़े अभिनेताओं का काम देखती हैं। इनमें सुशांत भी शामिल थे। एनसीबी की जांच में मादक पदार्थ की लेने के लिए चैट में कई नए नाम भी सामने आए हैं। इस मामले में एनसीबी टीम जया साहा से पूछताछ की थी। इनकी चैट रिया चक्रवर्ती के साथ भी सामने आई थी।

रिया चक्रवर्ती

सुशांत राजपूत केस की सीबीआई जांच के दौरान अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के तार मादक पदार्थ तस्करों से जुड़ते मिले। केस की मुख्य आरोपी रही रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती ने स्वीकार किया कि उसने अपनी बहन रिया के लिए मादक पदार्थ खरीदा था। साथ ही एनसीबी ने बताया था कि पूछताछ के बाद रिया ने बॉलीवुड के करीब 25 लोगों के नाम का खुलासा किया था जिसमें कई बड़े सितारे भी शामिल थे। रिया ने इस बात का भी स्वीकारा था कि वो खुद मादक पदार्थ लेती थीं। रिया को इस मामले में जेल भी जाना पड़ा था।

रकुलप्रीत सिंह

सुशांत मामले की जांच की दौरान मादक पदार्थ मामले में अभिनेत्री रकुलप्रीत सिंह का नाम भी सामने आया था। एनसीबी ने रकुल को इस मामले में समन भेजा था और पूछताछ की थी। वहीं रिया चक्रवर्ती ने रकुल का नाम खुलकर लिया था और कहा था कि जो मादक पदार्थ उनके घर में बरामद हुई थी उसकी रकुल प्रीत सिंह हैं।

सारा अली खान

इसी मामले में सैफ अली खान की बेटी और अभिनेत्री सारा अली खान से भी एनसीबी ने पूछताछ की थी। वहीं सारा की सुशांत से अफेयर और रिया चक्रवर्ती संग दोस्ती की बात भी सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि रिया चक्रवर्ती ने पूछताछ में एनसीबी की टीम को बताया था कि सारा अली खान सुशांत सिंह राजपूत की मादक पदार्थों वाली पार्टियों में शामिल होती थीं। हालांकि एनसीबी की पूछताछ में सारा ने ड्रग्स लेने की बात पर साफ इनकार कर दिया था।. 

दीपिका पादुकोण

मादक पदार्थ मामले में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का नाम भी सामने आया था। दीपिका से एनसीबी ने लंबे समय तक पूछताछ की थी। दरअसल दीपिका और करिश्मा के बीच माल को लेकर बातचीत का स्क्रीनशाट सामने आ गया था जिसके बाद एनसीबी ने दीपिका को समन भेजा था और पूछताछ की थी। 

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर भी व्हाट्सएप चैट की वजह से एनसीबी की रडार पर आ गई थीं। अभिनेत्री के चैट से पता चला कि वे सीबीडी ऑयल का सेवन कर रही थीं जो कि मादक पदार्थ की श्रेणी में आता है। जया शाह संग बातचीत में इसका जिक्र मिला था। एनसीबी संग पूछताछ में श्रद्धा ने इन आरोपों से इनकार किया था।

 भारती सिंह:

कॉमेड‍ियन भारती सिंह और हर्ष लिंबाच‍िया के ऊपर भी मादक पदार्थ लेने आरोप लग चुका है। उनके घर से गांजा बरामद किया गया था जिसके बाद दोनों को एनसीबी ने गिरफ्तार कर लिया था। पूछताछ में भारती सिंह ने मादक पदार्थ लेने की बात कबूली थी। कुछ समय बाद उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।

रामपाल: अर्जुन

रामपाल भी मादक पदार्थ केस में फंस चुके हैं। दरअसल, अर्जुन की पार्टनर गैब्रिएला डिमिट्रिएड्स के भाई मादक पदार्थ केस में आरोपी पाए गए थे। इस कनेक्शन की वजह से अर्जुन के घर भी एनसीबी ने छापेमारी की थी, जहां से उन्हें अर्जुन के ख‍िलाफ कुछ सबूत मिले थे। बाद में उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया जब अर्जुन अपने ख‍िलाफ पाए सबूतों को मेड‍िकल नीड का हवाला दिया। कुछ दिनों पहले भी अर्जुन का नाम मादक पदार्थ केस में दोबारा आया था जब अभिनेता ने इसपर बड़ी सफाई दी थी।

अरमान कोहली:

अभिनेता अरमान कोहली का नाम भी मादक पदार्थ मामले में सामने आ चुका है। कुछ समय पहले एनसीबी ने अरमान कोहली के घर पर छापा मारा था जहां से उन्होंने कुछ मात्रा में मादक पदार्थ बरामद की थी। इसके बाद से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक अरमान के घर से कोकिन बरामद हुई थी।

एजाज खान:

मादक पदार्थ पेडलर शादाब बटाटा की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में अभिनेता एजाज खान का नाम भी सामने आया था। दरअसल, एजाज खान पर बटाटा गैंग का ही हिस्सा होने का आरोप है। जिसके बाद एनसीबी ने एजाज को मादक पदार्थ मामले में इसी साल मार्च में गिरफ्तार किया था।

इन हस्तियों ने खुद को उबारा 

संजय दत्त: इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है अभिनेता संजय दत्त का। संजय दत्त तकरीबन 12 साल तक मादक पदार्थ के नशे में डूबे रहे। इसके बाद उनके पिता अभिनेता और राजनेता सुनील दत्त उनका नशा छुड़वाने के लिए अमेरिका ले गए। अमेरिका में संजय की नशे करने की आदत लगभग छूट गई।

प्रतीक बब्बर:

अभिनेता और राजनेता राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर भी नशा मुक्ति केंद्र में कई बार आ-जा चुके हैं। एक समय ऐसा आ गया था जब प्रतीक नशे में अपनी जिंदगी पूरी तरह तबाह कर चुके थे। लेकिन प्रतीक ने खुद को सुधारते हुए अपनी जिंदगी को फिर से एक नई उड़ान दी और आज वह नशे की आदत को बिल्कुल छोड़ चुके हैं।


feature-top