अमेरिकी विदेश मंत्री की फ्रांस में राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, क्या हुई बात?

feature-top

ऑकस समझौते के कारण ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के फ्रांस के साथ संबंधों में आई तल्खी के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने किसी अमेरिकी अधिकारी से मंगलवार को पहली मुलाकात की है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन दो दिनों की पेरिस यात्रा पर पहुंचे हैं. राष्ट्रपति मैक्रों के साथ उनकी मुलाकात बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हुई है. ब्लिंकन ने पैरिस में अपने समकक्ष जोईंव ल द्रिरियां से भी बातचीत की.

पेरिस में चालीस मिनट तक चली आमने-सामने की इस मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से कहा, "अमेरिका और फ्रांस के बीच इस बात को लेकर सहमति बनी है कि दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने का अवसर हमारे पास है, भले ही इसके लिए चाहे कितनी ही कड़ी मेहनत क्यों न करनी पड़े."

ब्लिकंन उस रिश्ते को सुधराने की कोशिश में फ्रांस के दौरे पर हैं जो अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल में हुए ऑकस समझौते के कारण तनावपूर्ण हो गया है.

इस समझौते के बाद ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस के साथ हुए अरबों के हथियार के सौदे को रद्द कर दिया था और अमरीका से परमाणु से चलने वाली पनडुब्बी खरीदने का फ़ैसला किया.

फ्रांस ने इसे पीठ में छूरा घोंपने जैसा करार दिया था. फ्रांस ने इस समझौते के बाद अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से अपने राजदूतों को वापिस बुला लिया था. हालांकि अमरीका में उसके राजदूत अब वापिस लौट गए हैं.


feature-top