भारत को अफ़ग़ानिस्तान में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा: विदेश सचिव

feature-top

भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में जारी अस्थिरता को देखते हुए भारत को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा.

उन्होंने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में मानवीय संकट और अराजकता के कारण हालात बिगड़ सकते हैं.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में एक चर्चा में भाग लेते हुए विदेश सचिव ने कहा कि दूसरे देशों की तरह भारत भी अफ़ग़ानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाना चाहता है.

उन्होंने कहा, "जहां तक मानवीय सहायता की बात है, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अन्य सदस्य देशों की तरह हमने कहा है कि हम अफ़ग़ानिस्तान के लोगों की भलाई और वहां के मौजूदा निज़ाम के तौर-तरीकों में फर्क करते हैं."

अफ़ग़ानिस्तान के घटनाक्रम को लेकर भारत की सुरक्षा चिंताओं के बारे में उन्होंने कहा कि भारत जहां तक मुमकिन हो सके, हर वो कोशिश करना चाहेगा जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि पड़ोसी देश के हालात का उस पर कोई प्रतिकूल असर न पड़े.

बिना तफसील में गए हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि "हालात का कुछ असर हम पहले से देख रहे हैं. इसका कोई सीधा संबंध है या नहीं, हम पक्के तौर पर नहीं कह सकते. लेकिन वहां चिंताजनक स्थिति है और हमें कूटनीति के जरिये या किसी अन्य उपलब्ध तरीके से ऐसे नतीज़ों के असर को रोक सकेंगे जो हमारे हितों के ख़िलाफ़ है."


feature-top