गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ पर बरसीं प्रियंका, किए बड़े चुनावी वादे

feature-top

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने गोरखपुर में एक चुनावी रैली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर जमकर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कई चुनावी वादे भी किए जिनमें किसानों के लिए क़र्ज़ माफ़ी और धान 2500 रुपए क्विंटल ख़रीदना शामिल थे.

प्रियंका गांधी ने कहा, "गुरु गोरखनाथ की वाणी के ख़िलाफ़ काम किए गए. बुलडोज़र चलाए गए, लोगों को धमकियां दी गईं, जेल में डाल दिया गया."

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के प्रभावशाली मठ के प्रमुख भी हैं. गुरु गोरखनाथ ने इस मठ की स्थापना की थी.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसानों और मछली पालने वालों से वादे भी किए. उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस सत्ता में आएगी तो मछलीपालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को कृषि क्षेत्र को मिलने वाली सभी सुविधाएं दी जाएंगी.

निषाद समुदायों को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा कि गुरु मछेंद्रनाथ के नाम पर यूनिवर्सिटी खोली जाएगी और मछली पालन और रेत खनन के अधिकार निषाद समुदाय को दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि किसानों के सभी लोन माफ़ कर दिए जाएंगे और धान और गेहूं की ख़रीद 2500 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी.

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस गन्ने का दाम चार सौ रुपये प्रति क्विंटल कर देगी. उन्होंने कहा कि प्रांत में आवारा पशुओं की समस्या का समाधान छत्तीसगढ़ मॉडल के आधार पर किया जाएगा. महिलाओं से वादे करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे और आंगनवाड़ियों कार्यकर्ताओं की सम्मान राशि को बढ़ाकर दस हज़ार रुपये महीना कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से रोज़गार गंवाने वाले परिवारों को 25 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि ज़िले के अस्पताल की हालत बेहद ख़राब है और स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई हुई हैं. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से पांच बार सांसद भी रह चुके हैं.

प्रिंयका ने कहा, "चुनाव आ रहे हैं तो हम सुन रहे हैं कि एम्स चालू कर दिया जाएगा. लेकिन पिछले पांच सालों में कुछ नहीं हुआ तो आप कैसे उम्मीद करेंगे कि अब कुछ होगा."

उत्तर प्रदेश में अगले साल चुनाव होने हैं. कांग्रेस को पिछले चुनावों में 403 में से सिर्फ़ सात सीटें मिलीं थीं. ऐसे में कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती होगी. प्रियंका गांधी यूपी चुनावों में कांग्रेस का चेहरा होंगी. वो पार्टी की स्थिति सुधारने के लिए ज़मीनी स्तर पर प्रयास कर रहीं हैं. इसी महीने प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणासी में चुनावी रैली की थी.


feature-top