50% क्षमता के साथ दिल्ली और केरल में आज से खुलेंगे स्कूल, हर स्टूडेंट की थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी

feature-top

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ अब पाबंदियों में ढील दी जाने लगी है। इसी क्रम में दिल्ली और केरल में आज से स्कूल फिर शुरू हो रहे हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी ने छात्रों को संक्रमण से बचाने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी की है। सभी छात्रों और स्कूल स्टाफ को इसका पालन करना होगा।

दिल्ली में 50% क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल

DDMA ने दिल्ली के सभी स्कूलों को 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है। SOP में स्कूलों से कहा गया है कि स्कूलों को बुनियादी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू करने होंगे। इनमें मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना और यहां तक कि थर्मल स्क्रीनिंग भी शामिल है।

SOP में स्कूलों को क्या निर्देश 

* क्लास में 50% क्षमता तक ही स्टूडेंट को बैठाया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में रहने वालों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी।

* अगर जरूरत पड़ती है तो स्कूलों को डबल शिफ्ट में क्लासेस चलानी होंगी। दो अलग-अलग शिफ्टों में निकलने वाले स्टूडेंट्स के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर जरूरी।

* स्टूडेंट आपस में खाने, किताबों या किसी कोई दूसरा सामान साझा नहीं कर सकेंगे। इससे इंफेक्शन फैल सकता है।

* किसी भी स्टूडेंट की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की कक्षाएं चलानी होगी।

केरल में यह होंगे नियम

केरल में 1 से 7वीं कक्षा, 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। यहां भी दिल्ली की तरह ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि राज्य में 18 साल से ज्यादा की 95% आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है। इन्हें वैक्सीन का कम से कम एक डोज दिया जा चुका है।


feature-top