भारत में बीते एक साल में लगभग दोगुनी हुई कुपोषित बच्चों की संख्या

feature-top

भारत सरकार ने सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में बताया है कि भारत में 33 लाख से अधिक बच्चे कुपोषित हैं. अत्याधिक कुपोषित बच्चों की सूची में महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात शीर्ष पर हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ये जानकारी आरटीआई के जवाब में दी है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का अनुमान है कि इनमें से 17.6 लाख बच्चे तीव्र कुपोषित हैं जबकि 15.5 लाख बच्चे मध्यम तीव्र कुपोषित हैं. मंत्रालय के मुताबिक कुल 33,23,322 कुपोषित बच्चो का आंकड़ा 34 प्रांतों और केंद्र शाषित प्रदेशों के डाटा के आधार पर है.

तीव्र कुपोषित बच्चों की संख्या में नवंबर 2020 से अक्तूबर 2021 के बीच 91 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2020 में अत्याधिक तीव्र कुपोषित बच्चों की संख्या 9 लाख 27 हज़ार थी जबकि अब ये 17.6 लाख है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक जिन बच्चों का वज़न बहुत कम होता है और ऊपरी बाहों की परिधि 115 मिलीमीटर से कम होती है उन्हें अत्याधिक तीव्र कुपोषित माना जाता है. जिन बच्चों में पोषण ओएडेमा (शोफ) होता है उन्हें भी अत्याधिक कुपोषित माना जाता है. जिन बच्चों की ऊपरी बाहों की परिधि 115 से 125 मिलीमीटर के बीच होती है उन्हें मध्यम तीव्र कुपोषित माना जाता है.


feature-top