एलन मस्क ने ट्विटर पर पूछा- 21 अरब डॉलर के शेयर बेचूं या नहीं?

feature-top

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के मालिक और अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर पर ख़ुद को फॉलो करने वाले लोगों से पूछा है कि वो टेस्ला में अपने हिस्से के दस प्रतिशत शेयर बेचें या नहीं. ट्विटर पर मस्क के 6.26 करोड़ फॉलोवर हैं.

मस्क ने ट्विटर पर जो पोल शुरू किया है वो रविवार शाम को समाप्त हो रहा है. मस्क का कहना है कि वो ट्विटर के इस पोल के नतीजों का सम्मान करेंगे.

मस्कर ने ये पोल अमेरिका के प्रस्तावित 'अरबपति टैक्स' की प्रतिक्रिया में शुरू किया है. यदि डेमोक्रेट सांसदों की ये योजना पास होती तो है तो अरबपति कारोबारी और दुनिया के बसे अमीर लोगों में शुमार एलन मस्क को भारी टैक्स चुकाना पड़ सकता है.

रविवार सुबह तक इस पोल में 28 लाख लोगों ने हिस्सा लिया जिनमें से 57 फ़ीसदी की राय थी कि उन्हें शेयर बेच देने चाहिए. मस्क की दस प्रतिशत की हिस्सेदारी 21 अरब डॉलर के बराबर हो सकती है. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के पास 200 अरब डॉलर के मूल्य के बराबर के शेयर हैं.

मस्क अगले साल कुछ ऐसे क़दम उठाने जा रहे हैं जो उनकी नेट वर्थ को और भी अधिक बढ़ा देंगे. लेकिन ऐसा करने पर मस्क को और भी अधिक टैक्स चुकाना होगा.

डेमोक्रेटिक पार्टी ने सीनेट में जो प्रस्ताव पेश किया है उसके तहत अरबपतियों के शेयरों के भाव बढ़ने पर भी उन पर टैक्स लगाया जा सकता है, भले ही वो शेयर बेचे या नहीं. एक और ट्वीट में मस्क ने कहा कि वो कोई वेतन या बोनस नहीं लेते हैं और टैक्स चुकाने के लिए उनके पास शेयर बेचने के अलावा और कोई ज़रिया नहीं है.


feature-top
feature-top