पाकिस्तान को हरा फ़ाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

feature-top

टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफ़ाइनल में एक रोमांचक मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया 

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य रखा था.

ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम ओवर शेष रहते ये लक्ष्य हासिल कर लिया.

उतार-चढ़ाव भरे इस मुक़ाबले में आख़िरकार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की.

19वें ओवर की तीसरी गेंद पर जीवनदान मिलने के बाद मैथ्यू वेड ने लगातार तीन छक्के लगाए और मैच ऑस्ट्रेलिया की झोली में आ गया

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद ख़राब रही और एरोन फिंच बिना खाते खोले ही आउट हो गए. जल्द ही विकेट गिरने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ रन बनाते रहे.

हालांकि एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 12.2 ओवरों में 5 विकेट के नुक़सान पर 96 रन था और ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान ये मुक़ाबला जीत सकता है लेकिन छठे नंबर पर आए मार्कस स्टोइनिस और सातवें नंबर पर आए मैथ्यू वेड ने तेज़ रफ़्तार बल्लेबाज़ी से मैच पाकिस्तान से छीन लिया.

वेड ने 17 गेंदों पर 41 रन बनाए जबकि स्टोइनिस ने 31 गेंदों पर 40 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ ही पाकिस्तान का अजेय सफर समाप्त हो गया और दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तानी फैंस में मायूसी छा गई.

टॉस जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतारा. पाकिस्तान ने संभल कर शुरुआत की. इसके बाद कप्तान बाबर आज़म और विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान ने अपने हाथ खोलने शुरू किए.

दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. 10वें ओवर में कप्तान आज़म 39 रन बना कर आउट हुए. पहले विकेट के लिए उन्होंने रिज़वान के साथ 71 रनों की साझेदारी निभाई.

143 के स्कोर पर 18वें ओवर में आउट होने से पहले रिज़वान ने 52 गेंदों पर 67 रन की पारी खेली. अपनी दमदार पारी में रिज़वान ने चार छक्के और तीन चौके जड़े. रिज़वान को मिचेल स्टार्क ने स्मिथ के हाथ आउट करवाया.

नए आए बल्लेबाज़ आसिफ़ अली अपना ख़ाता भी नहीं खोल सके और कमिंस की गेंद पर स्मिथ के हाथों लपके गए.

इसके बाद स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ 18 गेंदों पर 54 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ऑलराउंडर शोएब मलिक आए लेकिन मिचेल स्टार्क ने पारी के आखिरी ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया. मलिक केवल 1 रन बना सके.

20 ओवरों में पाकिस्तान ने 176 रन बनाए. फ़खर ज़मान ने अर्धशतक बनाया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने दो, जबकि कमिंस और ज़म्पा ने एक एक विकेट लिए.


feature-top